बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कांग्रेस का चुनाव घोषणापत्र जारी, 'पांच न्याय' का संकल्प, 50 फीसदी बढ़ेगा आरक्षण, निजी सेक्टर में एससी/एसटी, ओबीसी को रिजेर्वेशन

कांग्रेस का चुनाव घोषणापत्र जारी, 'पांच न्याय' का संकल्प, 50 फीसदी बढ़ेगा आरक्षण, निजी सेक्टर में एससी/एसटी, ओबीसी को रिजेर्वेशन

DESK. 'पांच न्याय' के संकल्प के साथ शुक्रवार को कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए घोषणापत्र जारी किया. कांग्रेस ने दिल्ली स्थित AICC मुख्यालय में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, पी चिदंबरम सहित अन्य नेताओं की मौजूदगी में घोषणापत्र जारी किया. कांग्रेस का घोषणापत्र 'पांच न्याय' या न्याय के पांच स्तंभों पर आधारित हैं. इसमें 'युवा न्याय', 'नारी न्याय', 'किसान न्याय', 'श्रमिक न्याय' और 'हिस्सेदारी न्याय' के साथ-साथ अन्य प्रकार की गारंटी भी शामिल है।  

घोषणापत्र के प्रमुख बिंदुओं में- 50 प्रतिशत आरक्षण बढ़ाने के लिए संविधान संशोधन। पीएसयू और सरकारी नौकरियों में अनुबंध नौकरियों को समाप्त करना और इसे स्थायी करना। एससी/एसटी, ओबीसी के लिए निजी शिक्षण संस्थानों में आरक्षण। जाति के आधार पर किसी भी प्रकार के छात्र उत्पीड़न से बचने के लिए रोहित वेमुला अधिनियम लाया जाएगा। वरिष्ठ नागरिकों, विधवाओं और विकलांगों की पेंशन बढ़ाकर 1,000 रुपये की जाएगी।

25 लाख तक के कैशलेस बीमा के साथ निदान, सर्जरी और दवाओं सहित सार्वभौमिक मुफ्त स्वास्थ्य देखभाल और सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल। 50 फीसदी केंद्र सरकार. 2025 से महिलाओं के लिए नौकरियों में आरक्षण शुरू. हर गरीब परिवार के लिए महालक्ष्मी योजना, जहां उन्हें बिना शर्त 1 लाख रुपये का नकद हस्तांतरण मिलेगा। कांग्रेस एक विविधता आयोग की स्थापना करेगी जो सार्वजनिक और निजी रोजगार और शिक्षा में विविधता को मापेगा, निगरानी करेगा और बढ़ावा देगा। सरकारी परीक्षाओं और सरकारी पदों के लिए आवेदन शुल्क समाप्त करना भी शमिल है. 

घोषणापत्र जारी करते समय पी चिदंबरम ने कहा, "घोषणापत्र का समग्र विषय तीन शब्दों पर आधारित है। काम, धन और कल्याण।" इसी को आधार बनाकर इस बार के चुनाव में पार्टी उतरी है. 


Suggested News