बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बारिश के बाद डेंगू का कहर, अस्पतालों में प्लेटलेटस उपलब्ध रखने का निर्देश

बारिश के बाद डेंगू का कहर, अस्पतालों में प्लेटलेटस उपलब्ध रखने का निर्देश

मुंगेर जिले में मानसून और संभावित बाढ़ के दौरान डेंगू बीमारी को लेकर बिहार राज्य एड्स नियंत्रण ईकाई (बीएसएसी) द्वारा मुंगेर सदर अस्पताल स्थित ब्लड बैंक सहित सूबे के सभी ब्लड बैंक को पत्र भेजा गया है. जिसमें डेंगू की संभावना को लेकर पर्याप्त मात्रा में प्लेटलेटस उपलब्ध रखने का निर्देश दिया गया है. वहीं इस साल ब्लड बैंकों पर अतिरिक्त बोझ को कम करने के लिये विभाग द्वारा वैसे जिले, जहां ब्लड सेपरेटर यूनिट नहीं है. उसे पास के  जिले को संबंधित जिले के ब्लड बैंक से संबद्ध किया गया है. जिसमें लखीसराय जिले और जमुई को भी मुंगेर सदर अस्पताल ब्लड बैंक द्वारा ही प्लेटलेटस उपलब्ध कराया जायेगा.

 वहीं मुंगेर ब्लड बैंक प्रभारी डॉ फैज ने बताया कि राज्य में डेंगू के प्रकोप के मद्देनजर सभी बीएसयू के अधीन संचालित रक्त केंद्रों में पर्याप्त मात्रा में प्लेटलेटस सुनिश्चित करना है, ताकि डेंगू के संभावित सहित कंफर्म मरीजों को सही समय पर प्लेटलेटस उपलब्ध कराया जा सके. इसके अतिरिक्त डेंगू के दौरान जिन जिलों के डेंगू संभावित मरीजों को प्लेटलेटस की आवश्यकता होती है. 

वैसे मरीज विभाग द्वारा निर्धारित जिलों से प्लेटलेटस ले सकते हैं. मुंगेर जिले के अतिरिक्त सदर अस्पताल मुंगेर स्थित ब्लड बैंक से लखीसराय जिले और जमुई के डेंगू संभावित मरीज भी प्लेटलेटस प्राप्त कर सकते हैं. जबकि खगड़िया जिले के डेंगू संभावित मरीज बेगूसराय जिले के ब्लड बैंक एंड रिसर्च सेंटर से प्लेटलेटस प्राप्त कर सकते हैं.  

पर्याप्त मात्रा में प्लेटलेटस सुनिश्चित करने को लेकर ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन लगातार किया जा रहा है. साथ ही लोगों को भी रक्तदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है, ताकि डेंगू संभावित मरीजों को प्लेटलेटस उपलब्ध कराया जा सके.

रिपोर्ट- मो.इम्तियाज खान

Suggested News