बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष के बदलाव की चर्चा तेज, लोकसभा चुनाव में मुंह की खाने के बाद सम्राट से छीन सकती है कुर्सी, चौरसिया, चमार का नाम आगे

बिहार में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष के बदलाव की चर्चा तेज,  लोकसभा चुनाव में मुंह की खाने के बाद सम्राट से छीन सकती है कुर्सी, चौरसिया, चमार का नाम आगे

पटना: बिहार भाजपा के अध्यक्ष सम्राट चौधरी की कुर्सी छीन सकती है. लोकसभा चुनाव के परिणाम के बाद  पार्टी की ओर से बिहार में प्रदेश अध्यक्ष को लेकर बदलाव की चर्चा शुरू हो गई है. सम्राट चौधरी को उपमुख्यमंत्री हैं , ऐसे में पार्टी के एक व्यक्ति एक पद को लेकर सम्राट से प्रदेश अध्य़क्ष की जिम्मेवारी ली जा सकती है. इसलिए बदलाव की चर्चा शुरू हो गई है.



भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी को बिहार सरकार में उप मुख्यमंत्री बनाने के बाद अब प्रदेश अध्यक्ष के बदलाव की सुगबुगाहट शुरू हो गई है.  



लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष की कुर्सी सम्राट के पास हीं रहा. लोकसभा चुनाव में  पार्टी सम्राट चौधरी को अध्यक्ष पद से हटाने का जोखिम भी नहीं उठाना चाहती था. लेकिन लोकसभा चुनाव में मुंह की खाने के बाद अब उनकी अध्यक्ष की कुर्सी छीन सकती है.  अध्यक्ष बनाए जाने को लेकर भाजपा जातीय समीकरण को भी साधने की कोशिश करेगी. एनडीए की सरकार बनने के बाद नंद किशोर यादव को विधानसभा अध्यक्ष बनाया गया है, जो यादव जाति से आते हैं. जबकि, सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा उप मुख्यमंत्री हैं. दोनो क्रमशः कुशवाहा और भूमिहार जाति से आते हैं. भाजपा कोटे से मंत्री बने भीम सिंह चंद्रवंशी समाज से आते हैं.



भाजपा के लोगों का कहना है कि अनुसूचित जाति से आने वाले किसी नेता को बड़ा दायित्व नहीं मिल सका है. ऐसे में माना जा रहा है कि पार्टी किसी अनुसूचित जाति से आने वाले नेता को अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंप सकती है. . बहरहाल जनक चमार और संजीव चौरसिया का नाम भाजपा अध्यक्ष के लिए सबसे आगे चल रहा है.




Suggested News