बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में शिक्षक नियोजन की निगरानी को लेकर जिलावार बनी कमेटी

बिहार में शिक्षक नियोजन की निगरानी को लेकर जिलावार बनी कमेटी

PATNA : बिहार में हो रहे शिक्षक नियोजन की निगरानी को लेकर शिक्षा विभाग ने जिला वार निगरानी कमेटी गठित की है। मकसद शिक्षकों के नियोजन प्रक्रिया को पारदर्शी बनाना है।

21 अक्टूबर को ही शिक्षा विभाग ने सभी डीएम को आदेश दिया था कि एक लाख पर अमित शिक्षकों की संपूर्ण नियोजन प्रक्रिया की निगरानी सुनिश्चित की जाए, इसके लिए जिला स्तर पर मॉनिटरिंग सेल गठित हो। इसके बारे में सभी जिलों से रिपोर्ट मुख्यालय को मिल रही है। 

शिक्षा विभाग का कहना है कि जिलों में मॉनिटरिंग सेल द्वारा शिक्षक नियोजन प्रक्रिया पर नजर रखी जा रही है। हर जिले में खुद डीएम द्वारा नियोजन प्रक्रिया के बारे में जिला शिक्षा पदाधिकारियों से फीडबैक लिया जा रहा है। नियोजन प्रक्रिया से जुड़े और निगरानी कर रहे अफसरों की जवाबदेही तय की गई है। 

सभी नियोजित इकाइयों को हिदायत दी गई है कि शिक्षक नियोजन नियमावली के साथ नियोजन प्रक्रिया के अंदर करना सुनिश्चित करें। नियोजन इकाई की कार्रवाई का रिकॉर्ड सुरक्षित रखना अनिवार्य है। कोई दस्तावेज या रिकार्ड गायब पाया गया तो नियोजन इकाई से जुड़े सभी लोग जिम्मेदार माने जाएंगे और उनके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।

विवेकानंद की रिपोर्ट

Suggested News