बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आपको पता है 22 मार्च को क्यों मनाया जाता है बिहार दिवस, क्या है इसकी ऐतिहासिक महत्ता और कैसे पटना का बदला स्वरूप

आपको पता है 22 मार्च को क्यों मनाया जाता है बिहार दिवस, क्या है इसकी ऐतिहासिक महत्ता और कैसे पटना का बदला स्वरूप

पटना. बिहार दिवस के रूप में मंगलवार को राज्य का 110वां स्थापना दिवस मनाया जा रहा है. लेकिन बिहार दिवस 22 मार्च को ही क्यों मनाया जाता है इसका इतिहास भी बेहद खास है. साथ ही मौजूदा पटना का स्वरूप भी बिहार की स्वतंत्र पहचान बनने के बाद ही अस्तित्व में आया. बिहार दिवस का यह स्वर्णिम अध्याय शुरू हुआ था 22 मार्च 1912 को. 

कई एतिहासिक कालखंड को समेटे बिहार का मौजूदा स्वरूप 22 मार्च 1912 को अस्तित्व में आया. उसके पूर्व तक बिहार ग्रेटर बंगाल का हिस्सा हुआ करता था. दरअसल बिहार को एक राज्य के रूप में ग्रेटर बंगाल से अलग कर स्वतंत्र पहचान देने की प्रक्रिया की शुरुआत 12 दिसंबर 1911 को शुरू हुई थी जब किंग जॉर्ज पंचम ने दिल्ली दरबार में बिहार को अलग करने के बारे में एक गुप्त निर्णय का खुलासा किया था. 

1912 से पहले  बिहार, ग्रेटर बंगाल के एक हिस्से के रूप में था. कलकत्ता में लेफ्टिनेंट सरकार और उनके सचिवालय द्वारा उस समय का बिहार शासित था, जो कि ग्रेटर बंगाल की प्रांतीय सरकार की सीट भी थी. व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए बिहार पर 3 संभागीय आयुक्तों और जिला कलेक्टरों द्वारा शासन और प्रबंधन किया जाता था. 

1912 से पहले बिहार की अपनी कोई राजधानी नहीं थी। प्रशासनिक मुख्यालय पटना के एक उपनगर बांकीपुर में हुआ करता था, जो 18 वीं शताब्दी के मध्य से ब्रिटिश और यूरोपीय लोगों द्वारा बसा हुआ था. तत्कालीन वायसराय लॉर्ड हार्डिंग ने भारत सरकार अधिनियम, 1912 के माध्यम से अपनी सीमाओं के साथ बिहार और उड़ीसा प्रांत के निर्माण के संबंध में अंतिम औपचारिक घोषणा की. यह घोषणा 22 मार्च, 1912 को की गई थी इसलिए 22 मार्च को बिहार दिवस मनाया जाता है. 


बिहार और उड़ीसा के पहले लेफ्टिनेंट-गवर्नर चार्ल्स स्टुअर्ट बेली ने 1 अप्रैल, 1912 (19 नवंबर, 1915 तक) को पदभार ग्रहण किया. उन्होंने पटना के छज्जूबाग में आयुक्त का आवास चुना, जिसे पहले दरभंगा राज से खरीदा गया था. बेली ने शासन के नए ढांचे को स्थापित करने के लिए 21 नवंबर, 1912 को बांकीपुर दरबार आयोजित करने का आह्वान किया. पांच आधिकारिक निकायों और सामाजिक संघों के प्रतिनिधि, पटना के प्राचीन इतिहास को याद करते हुए चाहते थे कि नई राजधानी प्राचीन गौरव को प्रतिबिंबित करे. 

पटना के नए राजधानी क्षेत्र के लिए चयनित साइट में आज का पटना चिड़ियाघर, पटना गोल्फ क्लब और पटना हवाई अड्डे तक बेली रोड, गार्डिनर रोड और हार्डिंग रोड से घिरा क्षेत्र शामिल है। सरकारी सचिवालय और अन्य कर्मचारियों के क्वार्टर गरदानीबाग में स्थित होने थे. 

1913 के अंत में, हार्डिंग ने गवर्नमेंट हाउस (राजभवन), वर्तमान पुराने सचिवालय और पटना उच्च न्यायालय के निर्माण की आधारशिला रखी. उन्होंने 3 फरवरी, 1916 को उनका उद्घाटन किया. उस समय पटना की प्रमुख सड़कों - बेली, हार्डिंग, सर्पेन्टाइन और गार्डिनर - का भी निर्माण किया गया. 

1 मार्च, 1916 से पटना उच्च न्यायालय द्वारा कार्य करना शुरू करने के बाद बिहार पर कलकत्ता उच्च न्यायालय का अधिकार क्षेत्र समाप्त हो गया. वहीं पटना विश्वविद्यालय 1 अक्टूबर, 1917 को अस्तित्व में आया. उस समय, विश्वविद्यालय का अधिकार क्षेत्र बिहार, ओडिशा और नेपाल तक फैला हुआ था.


Suggested News