बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शिक्षा विभाग की खुली पोल : सिरनि उच्च विद्यालय में 1410 नामांकित बच्चे में मात्र 10 बच्चे उपस्थित, बीडीओ ने बच्चों के साथ एमडीएम का खाना खाकर की क्वालिटी की जांच

शिक्षा विभाग की खुली पोल : सिरनि उच्च विद्यालय में 1410 नामांकित बच्चे में मात्र 10 बच्चे उपस्थित,  बीडीओ ने बच्चों के साथ एमडीएम का खाना खाकर की क्वालिटी की जांच

जांच में नलजल की भी हालत खराब,कही टंकी उड़ी तो कही एक बूंद पानी नही गिरा

जगपकड़ पंचायत के पंचायत सचिव पर नलजल में भारी अनियमितता को लेकर कार्रवाई की अनुशंसा

MOTIHARI : सरकार के मुख्य सचिव के निर्देश पर गुरुवार को अरेराज अनुमंडल के चार पंचायतों का जांच  एसडीओ, पीजीआरओ , बीडीओ व सीओ द्वारा किया गया। पदाधिकारियो के जांच में नलजल व शिक्षा विभाग की बहुत लचर व्यवस्था पायी गयी हरसिद्धि प्रखण्ड के जगपकड़ पंचायत में नलजल योजना की स्थिति काफी खराब रहने को लेकर पीजीआरओ द्वारा पंचायत सचिव पर करवाई की अनुशंसा किया गया.

1400 बच्चे स्कूल से अनुपस्थित

वहीं बीडीओ के जांच में सिरनि हाई स्कूल में शिक्षा व्यवस्था नगण्य पायी गयी। यहां 1410 नामांकित बच्चों में मात्र 10 बच्चे उपस्थित पाए गए। इस दौरान जांच में मिश्रौलिया के आंगनबाड़ी केंद्र पर 22,24 बच्चे उपस्थित पाए गए .वही मेनू के अनुसार भोजन बना हुआ था। 

वहीं जीपीएस बथना में 108 नामांकित बच्चे में मात्र 52 बच्चे उपस्थित थे .एमडीएम में चावल दाल सब्जी बना हुआ था .बच्चों के साथ बीडीओ द्वारा भी एमडीएम का खाना खाया गया.वही सीओ पवन झा ने बताया कि जांच में म0 वी0 सुजाइतपुर में बच्चों की उपस्थिति कम पायी गयी.वही मूड़ा 209 व 99 में विद्यालय का छत जर्जर पाया गया.आंगनबाड़ी केंद्रों पर साफ सफाई का अभाव दिखा।

नल जल की हालत दयनीय

वहीं सीओ के  जांच में मूड़ा पंचायत में नलजल की स्थिति इतनी दयनीय पायी गयी कि नलजल के पानी के लिए ग्रामीण तरस रहे थे .पीजीआरओ लखिन्द्र पासवान ने बताया कि जगापाकड़ पंचायत के योजनाओ का जांच किया गया .पंचायत के नलजल की स्थिति का काफी दयनीय पायी गयी . वार्ड एक में मोटर खराब तो 02 में टंकी का छत उड़ा हुआ था .वार्ड 05 में टंकी फूटी हुई थी तो वार्ड 04 में पूर्व वार्ड सदस्य के निजी जमीन में टंकी होने के कारण पानी बंद पाया गया। जांच में मिला कि बिना नलजल योजना के एमबी बुक हुए ही पंचायत सचिव द्वारा भुगतान कर दिया गया था। 

वहीं वार्ड 07 में सरकारी खाता में राशि रहने के बाद भी वार्ड सदस्य पर दुर्भावना से ग्रसित होकर सर्टिफिकेट केस दर्ज किया गया है। नलजल योजना में भारी गड़बड़ी को लेकर पंचायत सचिव पर करवाई की अनुसंशा करते हुए जांच रिपोर्ट भेजा गया 

सुजाइत पुर में भी नल जल फेल

सुजाइतपुर में भी नलजल की स्थिति अत्यंत दयनीय पायी गयी .वार्ड 11 सहित कई वार्ड में नलजल से जल नहीं निकल रहा था .वही एसडीओ संजीव कुमार ने बताया कि सरेया पंचायत के विकाश कार्यो का जांच किया गया .जांच में कुछ की स्थिति संतोषजनक तो कुछ योजनाओ की स्थिति खराब मिली .जांच रिपोर्ट सीएम के पोर्टल पर भेजा जा रहा है .


Suggested News