बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया में हथियारों और निगरानी उपकरणों की लगायी गयी प्रदर्शनी, कैडेटों को दी गयी इस्तेमाल की जानकारी

गया में हथियारों और निगरानी उपकरणों की लगायी गयी प्रदर्शनी, कैडेटों को दी गयी इस्तेमाल की जानकारी

GAYA : गया के ओटीए लॉन्ग रेंज में आज युद्ध में इस्तेमाल होने वाले हथियार और निगरानी उपकरणों की प्रदर्शनी लगाई गई. इस प्रदर्शनी में रॉकेट लॉन्चर, मल्टी शॉर्ट ग्रेनेड लॉन्चर, स्नाइपर राइफल, मशीनगन आदि शामिल किये गए. जिसे देखने के लिए उड़ीसा, राजस्थान,पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार झारखंड के बड़ी संख्या में एनसीसी कैडेट्स पहुंचे. ओटीए लॉन्ग रेंज में राइफल में गोलियां भरने से लेकर उसे चलाने की तकनीक सहित हर हथियार से जुड़ी तमाम जानकारियां दी गई. 

बताते चलें की अफसर प्रशिक्षण अकादमी की ओर से हथियारों की प्रदर्शनी लगाई गई. जिसे देखकर एनसीसी कैडेट्स बहुत खुश हुए. कैडेटों ने कहा कि पहले हमलोग फिल्मों में हथियार देखा करते थे. आज देखने के साथ-साथ छूने और फायरिंग करने का भी मौका मिला. प्रत्येक उपकरण के साथ उससे जुड़ी तमाम जानकारी के बोर्ड भी लगाए गए. स्टॉल पर आने वाले सभी कैडेटों को वहाँ मौजूद सैनिक और सुबेदार संजू कुमार, सुबेदार जोगिंदर सिंह, नायब सूबेदार दिल चंद प्रधान, दिनेश कुमार, बीएचएम गुलाब सिंह, सीएचएम रविशंकर, हवलदार संजय कुमार, जयवीर सिंह, मनोज कुमार, अजय गुरुंग, सुनील यादव, राजेश कुमार, फड़तरे कृष्णा, हरप्रीत सिंह, देवेन्द्र सिंह आदि लोगों  ने संबंधित किया. साथ ही हथियार और उपकरण को चलाने के साथ उसके उपयोग के तरीके भी बताए.  

किन उपकरणों की क्या विशेषता

ऑटोमेटिक ग्रेनेड लॉन्चर- इसमें एक बार में 30 ग्रेनेट दागे जा सकते हैं. कितनी दूर तक ग्रेनेड को दागना है. इसकी दूरी भी इसमें सेट होती है. तीन जवान एक साथ मिलकर इसे चलाते हैं.

मेटलिक गन मशीन-इसकी क्षमता एक मिनट में एक हजार गोली दागने की होती है. इस प्रदर्शनी में इसे चलाने व उसके उपयोग के तरीके की भी जानकारी दी गयी. मौके पर कैडेटों का हौसला अफजाई करने के लिए ओटीए के डिप्टी कमांडेंट एवं ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर सुधीर कुमार ने विशेष बातें बताई. इस मौके पर 27 बिहार बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल दीपचंद, कर्नल संदीप भाटिया,कर्नल अनुप व्यास, मेजर हरिपाल मौजूद थे. 

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट

Suggested News