बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुज़फ्फरपुर अंचल के विद्युत् अधिकारियों के लिए अनुभव कार्यशाला का हुआ आयोजन, पोर्टल के माध्यम से बकाएदारों की पहचान और उनसे वसूली की दी गयी जानकारी

मुज़फ्फरपुर अंचल के विद्युत् अधिकारियों के लिए अनुभव कार्यशाला का हुआ आयोजन, पोर्टल के माध्यम से बकाएदारों की पहचान और उनसे वसूली की दी गयी जानकारी

MUZAFFARPUR : मुज़फ्फरपुर अंचल के अंतर्गत विभिन्न विद्युत आपूर्ति प्रमंडलों के अधिकारियों के लिए वित्तीय सलाहकार अनिल कुमार सिन्हा एवं उनकी टीम के द्वारा समीक्षा 2.0 पर अनुभव कार्यशाला का आयोजन किया गया। उपस्थित अधिकारियों को पोर्टल के माध्यम से बकाएदारों की पहचान करने और उनसे वसूली करने के तरीकों के बारे में बताया गया। साथ ही ट्रेनिंग के दौरान ट्रेनर द्वारा सभी पदाधिकारियों को बताया गया कि पोर्टल की एक रिपोर्ट के अनुसार मुजफ्फरपुर सर्किल में केवल एक तिहाई उपभोक्ता ही समय से अपने बिल का भुगतान कर रहे हैं। जीएम रेवेन्यू द्वारा सभी को निर्देश दिया गया कि बकायेदारों से जल्द से जल्द बकाया बिल की वसूली की जाए।

मुज़फ्फरपुर अंचल में स्मार्ट प्रीपेड मीटर योजना के तहत कई उपभोक्ताओं के परिसर में मीटर बदले जा रहे हैं। वैसे उपभोक्ताओं का स्वत: 300 दिनों में बकाया राशि का समायोजन कर लिया जायेगा। बाकी बचे लोगों से इस वित्तीय वर्ष में विपत्र की लंबित राशि अविलंब वसूली करने के लिए प्रबंध निदेशक डॉ आदित्य प्रकाश (आईएएस) द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समय समय पर मिशन मोड में काम करने हेतु निर्देश दिया जाता रहा है।

वित्तीय सलाहकार अनिल कुमार सिन्हा ने सभी प्रतिभागियों को बताया कि राजस्व बढ़ाने के लिए ऊर्जा हानि/चोरी की पहचान एवं उसपर रोक लगाने के लिए समीक्षा 2.0 पोर्टल से निकले डाटा के वैज्ञानिक विश्लेषण से कार्यकलापों की गुणवत्ता में वृद्धि होगी। उन्होंने बताया कि हर घर बिजली पहुंचाने के उपरांत नॉर्थ एवं साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियां अपने व्यवसाय में वित्तीय स्थिरता लाने के लिए कई नवाचार प्रक्रियाओं का प्रयोग कर रही हैं। एक तरफ जहां समीक्षा पोर्टल से वार्षिक राजस्व लक्ष्य तथा हानि में कमी लाने के लिए मध्य क्रम के पदाधिकारियों एवं संबंधित गतिविधियों पर पैनी नज़र रखी जा रही है, वहीं समाधान पोर्टल से उच्च प्रबंधन द्वारा ऊर्जा क्रय के खर्च में कमी लाकर लाभ उठाया जा रहा है। साथ ही RFMS पोर्टल पर ऊर्जा चोरी की जानकारी ली जा रही है। वहीं केंद्रीकृत संपूर्ण पोर्टल के माध्यम से एनर्जी एकाउंटिंग और ऑडिटिंग भी की जा रही है।

कार्यशाला में महाप्रबंधक राजस्व जयजीत रे, मुज़फ्फरपुर अंचल के अधिक्षण अभियंता पंकज राजेश, प्रोटोकॉल पदाधिकारी ख्वाजा जमाल, राजस्व पदाधिकारी नीतीश चंद्रा, अरविंद कुमार,  राहुल रमन सहित सीतामढ़ी, शिवहर व मुज़फ्फरपुर जिले के कुल सात आपूर्ति प्रमंडलों के सभी कार्यपालक अभियंता, राजस्व पदाधिकारी एवं सहायक अभियंता राजस्व उपस्थित थे।

Suggested News