आईजीआईएमएस का होगा विस्तारः सीएम नीतीश ने IGIMS में 500 बेड के नए अस्पताल का किया शिलान्यास

आईजीआईएमएस का होगा विस्तारः सीएम नीतीश ने IGIMS में 500 बेड के नए अस्पताल का किया शिलान्यास

PATNA   इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के परिसर में  आज 500 बेड़ के नए अस्पताल भवन का शिलान्यास किया गया।बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने इस महत्वपूर्ण योजना की आधारशिला रखी ।इस मौके पर केंद्रीय  मंत्री रविशंकर प्रसाद,अश्विनी कुमार चौबे,डिप्टी सीएम सुशील मोदी सहित कई मंत्री मौजूद रहे।

IGIMS में अगले साल के अंत तक 500 बेड वाला नया भवन बनकर तैयार हो जाएगा। आइजीआइएमएस परिसर में 2020 के अंत तक 500 बेड वाला शिक्षण अस्पताल बन कर तैयार हो जाएगा।भारतीय चिकित्सा परिषद (एमसीआई) के मापदंडों के अनुसार प्रस्तावित छह मंजिले भवन को चार विंग में बांटा गया है ताकि ओपीडी एवं इमरजेंसी के मरीज एक छत के नीचे अपना बेहतर उपचार करा सकेंगे। 

प्रस्तावित अस्पताल में 470 बेड जेनरल होंगे। जबकि मेजर ओटी की संख्या 7 और मॉड्यूलर ओटी की संख्या 2 होगी। इसी प्रकार 5 बेड का आइसीसीयू और 5 बेड का आइसीयू बर्न यूनिट, 5 बेड का पीआइसीयू और 5 बेड का एनआइसीयू, 10 बेड का नर्सरी (क्लीन एंड सेप्टिक), 5 बेड का एसआइसीयू, 5 बेड का एमआइसीयू और 5 बेड आरआइसीयू के लिए होगा।

 इसके अलावे रेडियोलॉजी विभाग के लिए स्टेटिक यूनिट में 5 और मोबाइल यूनिट के लिए 2, यूएसजी के लिए 3 और सीटी स्केन और एमआरआई के लिए 2 बेड उपलब्ध रहेंगे।

   64,569.66 वर्ग फीट में बन रहे अस्पताल के तैयार हो जाने से मरीजों को इलाज में काफी सुविधा होगी। विंग-ए में जहां पार्किंग समेत प्रशासनिक भवन, ओपीडी एंड ब्लड बैंक होगा, वहीं विंग ‘बी’ में ओटी काम्पलेक्स होगा।उसमें सर्जरी, मेडिसीन,  नर्सरी एवं आकस्मिकी आइसीयू एवं आइसीसीयू सहित अन्य विभाग होंगे। 

IGIMS में प्रतिदिन आते हैं 2000 मरीज

IGIMS के प्रबंधन के अनुसार पीएमसीएच के बाद पूरे राज्य भर से मरीज इलाज हेतु IGIMS में आते हैं। बेसक IGIMS में चिकित्सा सेवा बेहतर है, लेकिन वर्तमान परिस्थितियों में इलाज के लिए आने वाले मरीजों को रहने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। मरीजों की परेशानी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने आईजीआईएमएस के परिसर में 500 बेड का नया अस्पताल बनाने का निर्णय लिया है। इसी निर्णय के तहत आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अस्पताल का शिलान्यास कर आधारशिला रखेंगे।

300 बेड का धर्मशाला 2 माह में हो जाएगा तैयार

आईजीआईएमएस परिसर में अगले 2 महीने के अंदर 300 बेड का धर्मशाला तैयार कर ली जाएगी।

बता दें कि यह धर्मशाला यहां आने वाले मरीजों के परिजनों के लिए बनाया जा रहा है क्योंकि आईजीआईएमएस परिसर में परिजनों के ठहरने की कोई व्यवस्था नहीं है, इस स्थिति में मरीजों के साथ आए अभिभावकों को खुले जगहों पर विश्राम करना पड़ता है।

सबसे ज्यादा समस्या बरसात के दिनों में होती है, क्योंकि अस्पताल के अंदर भी परिजनों के लिए बैठने की कोई व्यवस्था नहीं है। पावरग्रिड  के सहयोग से बनने वाले इस धर्मशाला के निर्माण के बाद परिजनों को ठहरने की समस्या का सामना नहीं करना होगा।

कुंदन की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News