बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

फल्गू नदी के बालू से होगा अयोध्या के राममंदिर का निर्माण, कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा सौभाग्य की बात

फल्गू नदी के बालू से होगा अयोध्या के राममंदिर का निर्माण, कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा सौभाग्य की बात

GAYA : अयोध्या के राम मन्दिर का निर्माण शुरू होने की उलटी गिनती अब शुरू हो गयी है. बताया जा रहा है की मंदिर के निर्माण के लिए गया के फल्गू नदी के बालू का प्रयोग किया जायेगा. बिहार सरकार के कृषि मंत्री डाँ॰ प्रेम कुमार ने इस सूचना पर हर्ष व्यक्त किया है.  

प्रेम कुमार ने कहा की गया करोड़ों हिन्दू धर्मावलम्बियों के आस्था का केन्द्र है. यह मोक्ष एवं ज्ञान की नगरी है.  जहाना जहाँ प्रत्येक वर्ष लाखों श्रधालु अपने पितरों के श्राद्ध एवं तर्पण के लिये आते हैं. आगामी 5 अगस्त को अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के भव्य मंदिर के निर्माण के लिये भूमि पूजन का कार्यक्रम आयोजित होने जा रहा है. 

यह समाचार ही अपने आप में करोड़ों लोगों के लिये एक बहुप्रतीक्षित सपने के साकार होने जैसा है. ऐसे में गया में स्थित अंतःसलिला पवित्र फल्गू नदी के बालू का उपयोग श्री राम मन्दिर में किये जाने की सूचना से मन आनन्द विभोर हो रहा है. यह हम सभी गया वासियों के लिये गर्व एवं आनन्द की बात है. महाराज दशरथ के स्वर्गवास के बाद भगवान श्री राम, माता सीता एवं लक्ष्मण गया आये थे. ऐसा वर्णन सभी हिन्दू धार्मिक ग्रन्थों और विभिन्न रामायणों में मिलता है. उन्होंने अपने पिता को पिण्डदान देकर उनका श्राद्ध एवं तर्पण गया में किया था. अब उनके जन्म स्थल पर बनने वाले भव्य मंदिर में गया के फल्गू नदी के बालू का उपयोग किया जाना बहुत ही सौभाग्य की बात है.  

ऐसी जानकारी मिल रही है कि गया के फल्गू नदी के बालू के अलावा सात समुद्रों का जल, सात प्रमुख धार्मिक नदियों का जल, सभी प्रमुख धामों की मिट्टी का उपयोग किया जायेगा. 

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट

Suggested News