बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बोधगया में उर्वरक विक्रेता संगोष्ठी का हुआ आयोजन, किसानों को फसल को बेहतर बनाने के लिए दिया गया टिप्स

बोधगया में उर्वरक विक्रेता संगोष्ठी का हुआ आयोजन, किसानों को फसल को बेहतर बनाने के लिए दिया गया टिप्स

BODHGAYA: बोधगया स्थित होटल डेल्टा इंटरनेशनल में मंगलवार को उर्वरक विक्रेता संगोष्ठि का आयोजन किया गया। जिसमें जिले के बड़ी संख्या में उर्वरक विक्रेता शामिल हुए। कृभको भारती कोऑपरेटिव लिमिटेड द्वारा उर्वरक विक्रेता संगोष्ठि का आयोजन किया गया था।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के जिला परामर्शी सुदामा सिंह ने कहा कि पैदावार को बेहतर व उन्नत बनाये रखने के लिए मिट्टी की स्वास्थ्य का ध्यान सभी किसानों को रखना होगा। स्वस्थ्य मिट्टी में ही बेहतर फसल की उम्मीद की जा सकती है। इसके लिए हमें रासायनिक उर्वरकों पर पूरी तरह से निर्भरता खत्म करनी होगी और जैविक खेती की तरफ आना होगा।

कृभको भारती पटना के मार्केटिंग प्रबंधक आरके श्रीवास्तव ने कहा कि रासायनिक उर्वरक के साथ-साथ कंपोस्ट की मात्रा भी जरूरी है। दोनों में किसानों को संतुलन बनाना होगा। गोबर व कंपोस्ट की मात्रा को रासायनिक उर्वरक के मुकाबले ज्यादा से ज्यादा उपयोग में लाया जाना चाहिए। 

यूरिया व डीएपी के बल पर बेहतर पैदावार की उम्मीद नहीं है। उन्होंने पंजाब का उदाहरण देते हुए कहा कि वहां के किसान भी अब जैविक खेती की तरफ तेजी बढ़ने लगे हैं। संगोष्ठि में गया के डीलर सत्यप्रकाश के संचालक ने बताया कि फिलहाल मांग से ज्यादा यूरिया उपलब्ध है।

Suggested News