बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

छात्रों पर सरकार ने कसा शिकंजा, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लाभार्थियों पर इस कारण दर्ज किया केस

छात्रों पर सरकार ने कसा शिकंजा, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लाभार्थियों पर इस कारण दर्ज किया केस

PATNA: बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लोन लेकर पढ़ाई को बीच में छोड़ने वाले लाभार्थियों जो कि पांच साल के बाद भी लोन की रकम को नहीं चुकाएं हैं उनपर सर्टिफिकेट केस दर्ज किया गया है। पटना जिला प्रशासन ने ऐसे  200 छात्रों पर सर्टिफिकेट केस दर्ज किया है। जानकारी के अनुसार वित्त निगम ने ऐसे छात्रों पर कार्रवाई की अनुशंसा भेजी थी।   

इसको लेकर जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र के अधिकारियों ने बताया एक भी किस्त नहीं चुकाने वाले इन छात्रों के खिलाफ बिहार राज्य वित्त निगम की अनुशंसा पर जिला प्रशासन ने 25 जनवरी को सर्टिफिकेट केस दर्ज कराया है। इनमें ज्यादातर इंजीनियरिंग के छात्र हैं। ज्यादातर छात्रों ने 2018 में बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत तकनीकी शिक्षा और प्रबंधन से जुड़े विषयों की पढ़ाई के लिए लोन लिया था।

वहीं, लगभग 20 हजार छात्रों को लोन की रकम वापस करने के लिए नोटिस भेजा गया है। पटना जिले में 21 हजार 939 छात्र-छात्राओं ने पढ़ाई के लिए लोन लिया है। इनमें अधिकतर इंजीनियरिंग, प्रबंधन और कंप्यूटर कोर्स से संबंधित पढ़ाई कर रहे हैं। वर्ष 2018-19 में छात्र-छात्राओं ने लोन लेकर महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक जैसे राज्यों के तकनीकी एवं प्रबंधन संस्थानों में दाखिला लिया था।

बताया जा रहा है कि, इन छात्रों को कई बार नोटिस भेजा गया था।  इसके बावजूद भी उन्होंने पैसा जमा नहीं किया, इसलिए जिला नीलाम पत्र पदाधिकारी को केस दर्ज करने की अनुशंसा की गई थी। सर्टिफिकेट केस की सुनवाई के लिए एडीएम आपदा के न्यायालय में व्यवस्था की गई है। एक बार में 30 छात्रों की केस की सुनवाई चल रही है। एडीएम आपदा देवेंद्र शाही ने कहा कि नोटिस के बावजूद जो छात्र लोन की रकम वापस नहीं कर रहे हैं उनपर सर्टिफिकेट केस दर्ज करते नोटिस भेजा गया है। ताकि सुनवाई के दौरान वे अपना पक्ष रख सकें।

Suggested News