बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

संविदा शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी, 57 हजार 700 रुपए होगी बेसकि सैलरी, इस यूनिवर्सिटी ने लिया फैसला

संविदा शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी, 57 हजार 700 रुपए होगी बेसकि सैलरी, इस यूनिवर्सिटी ने लिया फैसला

PATNA: संविदा शिक्षकों के लिए बड़ी राहत की खबर सामने आई है। सरकार ने संविदा शिक्षकों की बेसिक सैलरी 57 हजार 700 रुपए कर दी गई है। दरअलस, ये निर्णय यूपी के दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय ने लिया है। DDU ने तीन साल पहले के फैसले को पलटते हुए उनकी बेसिक सैली नियमित शिक्षकों की तरह निर्धारित करने का निर्णय लिया है। 

डीडीयू की वित्त समिति और कार्य परिषद ने इसे मंजूरी दे दी है। बता दें कि, डीडीयू में वर्ष 2021 में कृषि और इंजीनियरिंग की पढ़ाई शुरू हुई थी। तब इन विषयों के लिए संविदा पर असिस्टेंट प्रोफेसरों की नियुक्ति हुई थी। यूजीसी और एआईसीटीई के मानक के अनुसार संविदा शिक्षकों की बेसिक सैलरी नियमित असिस्टेंट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर पदनाम के अनुरूप ही होना चाहिए। लेकिन डीडीयू में तब हुई नियुक्ति में असिस्टेंट प्रोफेसरों की बेसिक सैलरी 57,000 रुपये रखी गई थी।

नियुक्त शिक्षक इसकी विसंगतियों की तरफ ध्यान दिलाते रहते थे। नैसर्गिक न्याय को देखते हुए कुलपति प्रो. पूनम टंडन ने इसे वित्त समिति और कार्य परिषद में ले जाने का निर्णय लिया था। दोनो ही समितियों ने संविदा असिस्टेंट प्रोफेसर की सैलरी 57,700 रुपये किए जाने पर मुहर लगा दी है।

मात्र सात सौ रुपये वेतन कम होने के कारण संविदा शिक्षक असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए तय क्राइटेरिया से बाहर थे। इस वजह से उनकी सर्विस आगे नहीं जुड़ पाती। अब वे नियमित असिस्टेंट प्रोफेसरों की तरह ही एसोसिएट प्रोफेसर के सम्मान होंगे। 

Suggested News