बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

हाथरस भगदड़ हादसा : राहुल गांधी ने परिजनों से मिलने के बाद सरकार से कर दी बड़ी मांग, मामले में राजनीति होने पर खूब बोले

हाथरस भगदड़ हादसा : राहुल गांधी ने परिजनों से मिलने के बाद सरकार से कर दी बड़ी मांग, मामले में राजनीति होने पर खूब बोले

DESK. राहुल गाँधी ने गुरुवार को हाथरस भगदड़ पीड़ितों से मिलने के बाद सरकार से बड़ी मांग की. राहुल गांधी ने हाथरस की ग्रीन पार्क में पीड़ितों से मुलाकात की, जहां सभी व्यक्ति के साथ इकट्ठा हुए थे. अधिकतर पीड़ित हाथरस के नवीपुर खुर्द गांव के रहने वाले हैं. भगदड़ हादसे के पीड़ित परिवारों से मिलने के बाद राहुल ने कहा, "बहुत सारे परिवार प्रभावित हुए हैं और कई लोगों की मौत हो गई है। मैं इस पर राजनीति नहीं करना चाहता। व्यवस्था में कमियां रही हैं। मुझे लगता है कि उन्हें अधिक मुआवजा मिलना चाहिए क्योंकि ये बहुत गरीब परिवार हैं। मैं यूपी के सीएम से खुले दिल से मुआवजा देने का अनुरोध करता हूं। 



उनहोंने कहा कि उन्हें अभी इसकी जरूरत है, जल्द से जल्द अधिक मुआवजा दिया जाना चाहिए। परिवार के सदस्यों ने कहा कि पुलिस की व्यवस्था पर्याप्त नहीं थी।" इस यात्रा के दौरान राहुल के साथ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय, प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे, पार्टी प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत और अन्य पदाधिकारी मौजूद थे। राहुल ने सभी से उनका हाल जाना. साथ ही वे लोग सत्संग में गए तो कैसे अचानक से भगदड़ की घटना हुई इस पर भी उन्होंने लोगों से बात की. पीड़ितों परिजनों को उन्होंने सांत्वना दी. 



 2 जुलाई को हाथरस में हुई भगदड़  121 लोगों की मौत हो गई थी। राहुल गांधी के दौरे से पहले एक शोकाकुल परिवार के सदस्य ने कहा कि अचानक हुई इस घटना के कारण हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। जिस लड़के से राहुल गांधी मिले रहे वह अब अकेला रह गया है। उसे खाने-पीने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. पीड़ित परिवार के सदस्य ने कहा कि मैं उनसे (राहुल गांधी) कहूंगा कि हमारी रोजी-रोटी के लिए कुछ करो।"



वहीं शोकाकुल परिवार के एक सदस्य ने बताया कि "मेरी पत्नी और दो बेटियाँ वहाँ सत्संग में गई थीं. मेरी छोटी बेटी ने मेरी बड़ी बेटी की गोद में अंतिम साँस ली क्योंकि वे दोनों भीड़ में फँस गई थीं। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी के आए हैं. वे जो भी पूछेंगे, हम बताएँगे। बहुत से लोग घर आए और हमसे सहानुभूति जताई है. हाथरस घटना में कुल 121 मौत की पुष्टि राज्य सरकार की ओर से की गई थी. वहीं अभी भी कुछ लोगों का उपचार अस्पतालों में चल रहा है. इस मामले में अब तक कुछ लोगो की गिरफ्तारी भी हुई है. मामले की जांच को लेकर उच्च स्तरीय टीम भी अपना काम कर रही है. 



हालाँकि सत्संग में जिस भोले बाबा को सुनने लोग गए थे उसके खिलाफ अभी तक कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है. साथ ही भोले बाबा जमीदोज है. उसका नाम एफआईआर में नहीं होने से पीड़ितों में काफी नाराजगी है. अलीगढ़ के महानिरीक्षक शलभ माथुर ने कहा, "घटना में चार पुरुषों और दो महिलाओं सहित छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है. वे सभी आयोजन समिति के सदस्य हैं और 'सेवादार' के रूप में काम करते हैं.



शलभ माथुर ने कहा कि जब भगदड़ मची तो वे छह सेवक, जिन्हें अब गिरफ्तार कर लिया गया है, घटनास्थल से भाग गए थे. मुख्य आरोपी प्रकाश मधुकर की गिरफ्तारी पर 1 लाख रुपये का इनाम घोषित किया जा रहा है. जल्द ही उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया जाएगा.


Suggested News