बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ICSE 12वीं का रिजल्ट जारी, 96.84 परीक्षार्थी हुए उत्तीर्ण

ICSE 12वीं का रिजल्ट जारी, 96.84 परीक्षार्थी हुए उत्तीर्ण

NEWS4NATION DESK : सीआईएससीई बोर्ड (CISCE Board) के 12वीं का रिजल्ट जारी हो गया है। इसबार 96.84 फीसदी परीक्षार्थियों ने सफलता हासिल की है। 
 इस साल आईएससी के 12वीं कक्षा में 88 हजार 409 स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था।  जिसमेंलड़कों का पास प्रतिशत 53.65 फीसदी जबकिलड़कियों का पास प्रतिशत 46.35 रहा है। परीक्षार्थी बोर्ड के ऑफिशियल वेवसाइट  https://www.cisce.org/ पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते है। 

वहीं रिजल्ट जारी होने के कुछ देर बाद ही बोर्ड ने नोटिस भी जारी कर दी है। इस साल बोर्ड मेरिट लिस्ट जारी नहीं करेगा। बोर्ड का कहना है कि असाधारण स्थितियों को देखते हुए इस साल मेरिट लिस्ट जारी नहीं किया जाएगे।

पुनर्मूल्यांकन कराने के इच्छुक छात्र 10 जुलाई 2020 से 16 जुलाई 2020 तक आवेदन कर सकते हैं, लेकिन यह अधिकार केवल उन छात्रों के पास होगा, जिन्होंने लिखित परीक्षा में हिस्सा लिया है। आवेदन करने वाले छात्रों को इसके आवेदन की डेडलाइन का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। रिजल्ट जारी होने के दिन से लेकर 6 दिनों बाद तक ही इसके लिए आवेदन किए जा सकते हैं।

बता दें कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर लंबित परीक्षाएं रद्द होने के चलते सीआईएससीई बोर्ड ने पिछले सप्ताह इन दो कक्षाओं के लिए एक वैकल्पिक मूल्यांकन योजना की घोषणा की थी। 

योजना के तहत, जिन विषयों की परीक्षा हो चुकी है, उनके अंकों का निर्धारण उस विषय में तीन बेहतर प्राप्तांकों के प्रतिशत के आधार पर होगा। साथ ही आंतरिक आकलन (इंटरनल एसेसमेंट) और प्रोजेक्ट वर्क को भी इसमें शामिल किया जाएगा। छात्रों को उन विषयों में से तीन के सर्वश्रेष्ठ प्रतिशत अंकों का एक औसत मिलेगा जिसके लिए बोर्ड परीक्षा हो चुकी है।  


Suggested News