बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

यूपी में बन जाएगी भाजपा सरकार तो पंजाब की सत्ता होगी ‘आप’ के हाथ, ओपिनियन पोल में कांग्रेस बेहाल

यूपी में बन जाएगी भाजपा सरकार तो पंजाब की सत्ता होगी ‘आप’ के हाथ, ओपिनियन पोल में कांग्रेस बेहाल

दिल्ली. देश के पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव के पूर्व विभिन्न टीवी और सर्वे एजेंसियों की ओर से ओपिनियन पोल कराया जा रहा है. इसमें भाजपा के लिए यूपी से संतोषप्रद खबर है तो पंजाब में अरविन्द केजरीवाल परचम लहरा सकते हैं. 

यूपी में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के पूर्व टीवी चैनल टीवी9 ने अपना फाइनल ओपेनियन पोल जारी किया है. ओपिनियन पोल के अनुसार यूपी में भाजपा इतिहास बना सकती है. यहाँ सत्तासीन योगी आदित्यनाथ की सरकार को कुछ सीटों का नुकसान तो हो सकता है लेकिन बहुमत के लायक आंकड़ा आ जाएगा. ओपिनियन पोल में भाजपा को 205 से 221 सीटों पर जीत हासिल हासिल होने का अनुमान है जबकि समाजवादी पार्टी 144-159 सीटों पर जीत सकती है. वहीं बहुजन समाज पार्टी  को 21-31 तथा कांग्रेस केवल 2 से 7 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. चैनल का दावा है कि सर्वेक्षण में छह हजार लोगों को शामिल किया गया था.


वहीं पंजाब में आम आदमी पार्टी बड़ा उलटफेर कर सकती है. पंजाब में आम आदमी पार्टी  को बहुमत मिलने की संभावना जताई है. सर्वे के अनुसार पंजाब की कुल 117 सीटों में से आम आदमी पार्टी को 48 से 52 तथा कांग्रेस को 31 से 35 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान जताया गया है. ऐसे में आप यहाँ सबसे बड़े दल के रूप में आती दिख रही है. इन दोनों दलों के अलावा अकाली दल को 19-22 तथा भाजपा को 6-11 तथा अन्य को एक सीट मिलने का अनुमान जताया गया है.  

ओपिनियन पोल के अनुमानों में यूपी में योगी सबसे लोकप्रिय हैं. वहीं पंजाब में आप की लोकप्रियता में जोरदार इजाफा हुआ है. हालाँकि इसके उलट भाजपा और अकाली दल के खिलाफ पंजाब में माहौल है. वहीं कांग्रेस को लेकर भी जनता में असंतोष है. खासकर कांग्रेस के पिछले पांच सालो के कामों से कई लोग नाराज हैं. कैप्टन अमरिंदर सिंह के कांग्रेस छोड़ने का असर भी पार्टी को यहाँ झेलना पड़ेगा. 


Suggested News