बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

INDIAN RAIL : रेलवे के पहियों पर फिर लगेगा ब्रेक, बढ़ते महामारी को रोकने के लिए 28 जोड़ी ट्रेनों का परिचालन रद्द

INDIAN RAIL : रेलवे के पहियों पर फिर लगेगा ब्रेक, बढ़ते महामारी को रोकने के लिए 28 जोड़ी ट्रेनों का परिचालन रद्द

PATNA : पिछले साल कोरोना महामारी के कारण लगभग छह माह तक ट्रेनों के परिचालन पर रोक लगी हुई थी. अब वही स्थिति एक बार बनती नजर आ रही है। जिस तरह से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए रेलवे ने भी एक साथ 28 जोड़ी ट्रेनों के परिचालन पर अगले आदेश तक रोक लगा दी है। है। इनमें शताब्दी, राजधानी, दुरंतो और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं। रद्द की गई ट्रेनों में 8 जोड़ी शताब्दी, दो जोड़ी दुरंतो, दो जोड़ी राजधानी और एक जोड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस शामिल हैं। 

रविवार से नहीं चलेंगी यह ट्रेनें

रद्द की गई ट्रेनों में नई दिल्ली-हबीबगंज शताब्दी स्पेशल, नई दिल्ली-कालका शताब्दी स्पेशल, नई दिल्ली-अमृतसर शताब्दी स्पेशल, नई दिल्ली-देहरादून शताब्दी स्पेशल, नई दिल्ली-काठगोदाम शताब्दी स्पेशल और नई दिल्ली-चंडीगढ़ शताब्दी स्पेशल शामिल हैं। इन्हें 9 मई से अगले आदेश तक रद्द किया गया है। इसी तरह नई दिल्ली-देहरादून जनशताब्दी स्पेशल 10 मई से और नई दिल्ली-उना जनशताब्दी स्पेशल 9 मई से अगले आदेश तक रद्द रहेगी।

रेलवे ने बताया कि निजामुद्दीन-पुणे दुरंतो स्पेशल 10 मई से और सराय रोहिल्ला-जम्मू दुरंतो स्पेशल 9 मई से अगले आदेश तक कैंसल रहेगी। निजामुद्दीन-चेन्नई राजधानी स्पेशल 12 मई से और नई दिल्ली-बिलासपुर राजधानी स्पेशल 11 मई से अगले आदेश तक रद्द रहेगी। दिल्ली-कटरा वंदे भारत स्पेशल एक्सप्रेस 9 मई से अगले आदेश तक रद्द कर दी गई है। कोरोना काल में रेग्युलर ट्रेनों का परिचालन बंद है लेकिन यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे स्पेशल ट्रेनें चला रहा है।

लगातार घट रही यात्रियों की संख्या

बताया गया ट्रेनों को रद्द करने की दूसरी वजह यात्रियों की संख्या में आ रही कमी भी है। राजधानी, शताब्दी, दुरंतो जैसे वीआईपी ट्रेनों में पिछले कुछ दिनों से लगातार यात्रियों की संख्या कम हो रही थी। हालात यह है कि 50 फीसदी सीटें भी नहीं भर पा रही हैं। ऐसे में स्थिति में सुधार होने तक इन ट्रेनों के परिचालन को रोकने का फैसला लिया गया।



 
 

Suggested News