बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

महंगाई की पड़ने वाली है बड़ी मार, 143 वस्तुओं पर जीएसटी बढ़ाएगी सरकार, खाना-पीना पहनना-मेकअप सब होगा महंगा

महंगाई की पड़ने वाली है बड़ी मार, 143 वस्तुओं पर जीएसटी बढ़ाएगी सरकार, खाना-पीना पहनना-मेकअप सब होगा महंगा

DESK. महंगाई से परेशान देश के लोगों को अब केंद्र सरकार कुछ और बड़े झटके देने की तैयारी में है. इससे रोजमर्रा के जीवन से जुड़ी कई सामग्री की कीमत में बढ़ोत्तरी हो जाएगी. दरअसल, केंद्र की योजना करीब 143 वस्तुओं पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) दर बढ़ाने की है. जीएसटी काउंसिल की बैठक मई में होने जा रही है. खबर है कि इस बैठक से पहले सरकार ने राज्यों से जीएसटी के तहत आने वाली 143 वस्तुओं पर कर दर बढ़ाने को लेकर को सुझाव मांगे हैं. इन वस्तुओं में पापड़, गुड़, पॉवर बैंक, घड़ियां, सूटकेस, हैंडबैग्स, इत्र, टीवी( 32 इंच से कम के), चॉकलेट्स, चेविंग गम, अखरोट, कस्टर्ड पाउडर. नॉन अल्कॉहोलिक ड्रिंक्स, वॉश बेसिन, चश्में, चश्मों के फ्रेम, कपड़े और चमड़े से बने सामान शामिल हो सकते हैं.

जिन 143 वस्तुओं के जीएसटी दरों में बढ़ोतरी का प्रस्ताव है उसमें 92 फीसदी वस्तुओं पर मौजूदा जीएसटी को 18 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी करने की योजना है. सूत्रों का कहना है कि जीएसटी काउंसिल की ओर से अधिकतर उन्हीं वस्तुओं पर कर की दर को बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया है जिन पर सरकार ने 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले नवंबर 2017 और दिसंबर 2018 में कर की दर को घटा दिया था.

चमड़े से बने सामान, चॉकलेट्स, कोको पाउडर, ब्यूटी और मेक-उप का सामान, पटाखे,लैम्प्स और साउंड रिकॉर्डिंग उपकरण पर कर की दर को नवंबर 2017 में घटा दिया गया था जबकि इसी प्रकार टीवी और मॉनिटर (32 इंच से कम), डिजिटल एंड वीडियो कैमरा रिकॉर्डर, पॉवर बैंक पर दिसंबर 2018 में जीएसटी की दर को घटाया गया था, जिसे अब बढ़ाने की तैयारी चल रही है.

अब तक जीएसटी के दायरे से बाहर रहे पापड़ और गुड़ पर कर की दर को 0 से 5 फीसदी किया जा सकता है जबकि चमड़े से बने कपडें, हाथ में पहनी जाने वाली घडियां, इत्र, प्री-शेव/आफ्टर शेव, डेंटल फ़्लॉस, चॉकलेट्स, कोको पाउडर, वॉश बेसिन, नॉन अल्कॉहोलिक ड्रिंक्स, हैंडबैग्स, प्लाईवुड आदि पर जीएसटी की दर को बढ़ाकर 18 फीसदी से 28 फीसदी करने का प्रस्ताव दिया गया है.

अखरोट पर जीएसटी की दर को 5 फीसदी से बढ़ाकर 12 फीसदी जबकि कस्टर्ड पॉवर पर 5 फीसदी से बढ़ाकर 18 फीसदी और किचन में लगने वाले लकड़ी के सामान पर 12 फीसदी से बढ़ाकर 18 फीसदी करने का प्रस्ताव दिये जाने की बात कही गयी है. बता दें कि मार्च में जीएसटीकलेक्शन अपने रिकॉर्ड स्तर 1.42 लाख करोड़ पर पहुंच गया था जो मार्च 2021 से 14.7 फीसदी और मार्च 2020 से 45.6 फीसदी अधिक था.


Suggested News