बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

IPS Shivdeep Lande : आईपीएस अधिकारियों का बिहार से मोहभंग ! पहले लेडी सिंघम काम्या मिश्रा अब शिवदीप का इस्तीफा, जानिए सवा महीने में क्यों हुए दो रिजाइन

IPS Shivdeep Lande : आईपीएस अधिकारियों का बिहार से मोहभंग ! पहले लेडी सिंघम काम्या मिश्रा अब शिवदीप का इस्तीफा, जानिए सवा महीने में क्यों हुए दो रिजाइन

IPS Shivdeep Lande : बिहार में पिछले सवा महीने के दौरान दो तेज तर्रार आईपीएस अधिकारियों ने इस्तीफा दे दिया. अगस्त के महीने में आईपीएस काम्या मिश्रा ने इस्तीफा दिया और अब गुरुवार को आईपीएस शिवदीप लांडे ने इस्तीफा देने कि घोषणा की. वर्ष 2006 बैच आईपीएस शिवदीप लांडे मौजूदा समय में पूर्णिया रेंज के आईजी पद पर थे. उन्होंने अपने इस्तीफे के कारणों पर कहा कि वे व्यक्तिगत कारणों से इस्तीफा दे रहे हैं. माफिया हो या मनचले उनके बीच शिवदीप लांडे का नाम एक खौफ कि भांति था. 


पटना में पुलिस अधीक्षक रहते हुए शिवदीप लांडे की लड़कियों के बीच ऐसी लोकप्रियता बनी जिसमें उन्हें मनचलों से पटना को मुक्त करने वाला आईपीएस माना गया. पटना के अलावा भी वे विभिन्न पदों पर जहां भी रहे उनकी एक तेजतर्रार छवि वाले अधिकारी के रूप में पहचान बनी. इतना ही नहीं शिवदीप लांडे बिहार के उन अधिकारियों में से एक रहे हैं जो लॉ एंड ऑर्डर के आगे न किसी की पैरवी सुनते थे और न ही किसी को पहचानते थे. ऐसे में बिहार के इस ईमानदार पुलिस अधिकारी को अपने पद से इस्तीफा क्यों देना पड़ा अब यह बड़े सवालों में एक है. 


अपने इस्तीफे को लेकर सोशल मीडिया पोस्ट में शिवदीप ने कहा, मेरे प्रिय बिहार, पिछले 18 वर्षो से सरकारी पद पर अपनी सेवा प्रदान करने के बाद आज मैंने इस पद से इस्तीफा दे दिया है। इन सभी वर्षो में मैंने बिहार को ख़ुद से और अपने परिवार से भी ऊपर माना है। अगर मेरे बतौर सरकारी सेवक के कार्यकाल में कोई त्रुटि हुई हो तो मैं उसके लिए क्षमाप्रार्थी हूँ। मैंने आज भारतीय पुलिस सर्विस (IPS) से त्यागपत्र दिया है परन्तु मैं बिहार में ही रहूँगा और आगे भी बिहार मेरी कर्मभूमि रहेगी। जय हिन्द।


इसके पहले बिहार की 'लेडी सिंघम' कही जाने वाली आईपीएस काम्या मिश्रा के अगस्त महीने में  इस्तीफे से पूरे राज्य में बवाल खड़ा हो गया. मात्र 22 साल में आईपीएस बनने वाली काम्या मौजूदा समय में दरभंगा कि एसपी थी. काम्या ने 2019 में पहले अटेंप्ट में यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम क्लीयर किया और 172वीं रैंक हासिल की. वहीं बिहार में अपनी पोस्टिंग के दौरान काम्या ने कई हाई प्रोफाइल मामलों को निपटाने की पहल की. वहीं काम्या के पति अवधेश सरोज भी आईपीएस हैं. काम्या ने अपने इस्तीफे का कारण पर्सनल बताया था. 


हालांकि पहले ओडिशा मूल कि काम्या और अब महाराष्ट्र मूल के शिवदीप लांडे के इस्तीफा देने से कई तरह कि चर्चाएं जारी है. जैसे बिहार में इन तेज तर्रार युवा अधिकारियों को क्या काम करने कि पूरी छूट नहीं थी यह एक अहम सवाल है. वहीं राज्य में अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले कुछ लोकप्रिय अधिकारियों को कई सियासी दल अपने से जोड़ना चाहते हैं. ऐसे में इन इस्तीफों से अटकलों का बाजार गर्म है कि क्या अब शिवदीप लांडे राजनीति में जाएंगे ?  


Editor's Picks