बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जदयू राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शुरू, सीएम नीतीश का जोरदार स्वागत, संजय झा को दी जा सकती है बड़ी जिम्मेदारी

जदयू राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शुरू, सीएम नीतीश का जोरदार स्वागत, संजय झा को दी जा सकती है बड़ी जिम्मेदारी

पटना/दिल्ली. जदयू राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शनिवार को दिल्ली में शुरू हुई. बिहार के मुख्यमंत्री और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार का पार्टी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने माला पहनाकर स्वागत किया. सीएम नीतीश के साथ ही केंद्रीय मंत्री और पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह भी मौजूद रहे. राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में कई बड़े फैसले लिए जा सकते हैं. इसमें संजय झा को कार्यकारी अध्यक्ष बनाए जाना का निर्णय सबसे अहम है. 

 जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में करीब 100 सदस्य हैं, जिनमें सभी सांसद, सभी मंत्री और पार्टी के सभी वरिष्ठ नेता शामिल हैं. इसके अलावा ही 22 राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष और संयोजक भी राष्ट्रीय कार्यकारिणी में शामिल हैं. इस बैठक में ये सभी लोग शामिल हैं. राष्ट्रीय अध्यक्ष होने के नाते खुद नीतीश कुमार ही राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक  की अध्यक्षता कर रहे हैं. 

साल 2023 के दिसंबर में भी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में नीतीश कुमार ने चौंकानेवाला फैसला लिया और ललन सिंह की जगह खुद राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में जेडीयू की कमान अपने हाथों में ले ली. यही नहीं इस बैठक के एक महीने बाद ही नीतीश कुमार ने महागठबंधन का साथ छोड़कर एनडीए में शामिल होने का निर्णय  भी ले लिया.जब-जब जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक हुई है, नीतीश कुमार ने ऐसे कई बड़े फैसले लिए जिसका सियासत पर दूरगामी प्रभाव पड़ा है.

राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में लोकसभा चुनाव में प्रदर्शन और उसके बाद केंद्र की सरकार में पार्टी  के शामिल होने के फैसले सहित कई मुद्दों पर चर्चा होगी. साथ ही बैठक में बिहार विधानसभा चुनाव सहित दूसरे राज्यों में होनेवाले विधानसभा चुनाव की चर्चा भी प्रमुखता से होगी.बैठक में बिहार विधानसभा का चुनाव नीतीश के नेतृत्व में लड़ने का प्रस्ताव पास किया जा सकता है. इसके अलावा बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने के अलावा भी कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी. नीतीश कुमार के बेटे निशांत कुमार के सियासत में प्रवेश को लेकर भी बात हो सकती है.

जदयू के वरिष्ठ नेता अरविन्द कुमार उर्फ़ छोटू सिंह ने बताया कि सीएम नीतीश का कार्यकर्ताओं ने उत्साह से स्वागत किया. लोकसभा चुनावों में पार्टी की शानदार जीत हुई. यह सीएम नीतीश के नेतृत्व का कमाल रहा. अब आगे आने वाले समय में जदयू को और ज्यादा सशक्त करने का संकल्प सभी पार्टी कार्यकर्त्ता लिए हैं. बैठक में होने वाले सभी निर्णयों को जदयू कार्यकर्त्ता जन-जन तक ले जायेंगें. 

दिल्ली से धीरज की रिपोर्ट 

Suggested News