बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

एयर फोर्स-वन, बीस्ट गाड़ी से इसलिए चलेंगे जो बाइडन, सीक्रेट सर्विस के एजेंट करेंगे सुरक्षा, G-20 में ऐसे होगी अमेरिकी राष्ट्रपति की एंट्री

एयर फोर्स-वन, बीस्ट गाड़ी से इसलिए चलेंगे जो बाइडन, सीक्रेट सर्विस के एजेंट करेंगे सुरक्षा, G-20 में ऐसे होगी अमेरिकी राष्ट्रपति की एंट्री

राष्ट्रपति बाइडेन विमान से दिल्ली में लैंड करने के बाद अपनी बीस्ट गाड़ी से सफर करेंगे और करीब 50 गाड़ियों की सुरक्षा घेरा उनके साथ चलेगा.अमेरिका के राष्ट्रपति के लिए इस गाड़ी को खास डिजाइन किया गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जहां भी जाते हैं, इस गाड़ी को भी ले जाया जाता है. बीस्ट गाड़ी के बारे में ऐसा माना जाता है कि इस के पास परमाणु हमले को भी विफल करने की क्षमता है.यह कार केमिकल, न्यूक्लियर अटैक भी बेअसर करने में सक्षम है. कार में 8 इंच मोटे दरवाजे, पैनिक बटन, अलग से ऑक्सीजन सप्लाई, कार में राष्ट्रपति का मैचिंग ब्लड और सैटेलाइट फोन रहता है, जो हर वक्त पेंटागन से कनेक्ट रहता है.इसके अलावा बीस्ट के टायरों में स्पेशल स्टील रिम्स होता है. इसके टायर पंचर नहीं होते और फ्यूल टैंक में स्पेशल फोम होता है. 

जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए विदेशी मेहमानों का भारत आने का सिलसिला शुरू हो गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन शुक्रवार शाम दिल्ली पहुंच रहे हैं, जहां उनका स्वागत केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह करेंगे. बाइडेन एयरफोर्स वन के विमान से दिल्ली पहुंचेंगे. एयरफोर्स वन के साथ एक दूसरा विमान बैकअप प्लेन भी होगा, जिसका इस्तेमाल आपात स्थिति में किया जा सकेगा. एयरफोर्स-वन जिस पर सवार होकर अमेरिकी राष्ट्रपति भारत आएंगे. उनके भारत आने से पहले ही अमेरिका की सीक्रेट सर्विस और व्हाइट हाउस का स्टाफ दिल्ली पहुंच गया था. अमेरिकी राष्ट्रपति की यात्रा के दौरान 2 एयरफोर्स-वन चलता है, एक तो जिसमें राष्ट्रपति होते हैं और दूसरा प्लेन जिसे सीक्रेट रखा जाता है. ताकि किसी तरह की समस्या आने पर इसका इस्तेमाल किया जा सके.राष्ट्रपति बाइडेन जिस विमान से सफर करते हैं वह बोइंग 747-200B सीरीज का प्लेन है. इस प्लेन में अस्पताल और ऑफिस के अलावा सुइट, रसोइघर समेत कई अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं.यही नहीं प्लेन में तीन फ्लोर होते हैं, जिनका क्षेत्रफल करीब 4 हजार वर्गफीट है और 100 लोग सफर कर सकते हैं. विमान में एक हिस्सा अस्पताल के रूप में प्रयुक्त होता है, जिसमें डॉक्टर्स की टीम रहती है. प्लेन में राष्ट्रपति का एक ऑफिस होता है. उनके आराम करने के लिए सुइट भी होता है जबकि अन्य लोगों के लिए भी कमरे हैं. इस प्लेन में जमीन पर उतरे बिना ही फ्यूल भर सकते हैं और यह एक बार में बिना रुके 12 हजार किमी तक का सफर तय कर सकता है. 

दिल्ली पहुंचने से पहले बाइडेन का विमान जर्मनी में एक छोटा स्टॉप लेगा. दिल्ली पहुंचने के बाद जो बाइडेन एयरपोर्ट से  धौला कुआं स्थित आईटीसी मौर्य होटल जाएंगे, जहां उनके ठहरने का इंतजाम किया गया है. होटल के सैकड़ों कमरों को पहले ही बुक कर लिया गया है. बता दें इस होटल में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जिमी कार्टर, बिल क्लिंटन, जॉर्ज डब्ल्यू बुश, बराक ओबामा और डोनाल्ड ट्रंप रुक चुके हैं.

बाइडेन के लिए होटल में सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है. बाइडेन के पहुंचने के पहले ही पूरे होटल की सुरक्षा रक्षा बलों ने अपने नियंत्रण में ले लिया है. होटल के हर तल पर अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के एजेंट मौजूद रहेंगे.

होटल से जी-20 सम्मेलन स्थल तक जाने के लिए बाइडेन के लिए रूट तय किया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जिस रूट से जाएंगे, उसकी सड़कों को पूरी तरह से छावनी में बदल दिया जाएगा. हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के एजेंट्स पहले से मौजूद रहेंगे. साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति के काफिले के साथ मिलिट्री पुलिस, कमांडो और दिल्ली पुलिस के अधिकारी भी होंगे.

जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन प्रगति मैदान में किया जाना है. जो बाइडेन जब होटल से प्रगति मैदान के लिए रवाना होंगे, तो सड़क को पूरी तरह से सैनिटाइज किया जाएगा. सड़क पर काफिले के दौरान एक भी आम इंसान नजर नहीं आएगा. बाइडेन के काफिले वाले रूट पर एक भी आम नागरिक की गाड़ी नजर नहीं आएगी. एक घंटे पहले से ही ट्रैफिक को पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा.  

व्हाइट से जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक, शुक्रवार को जो बाइडेन की भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक प्रस्तावित है. शनिवार को बाइडेन पीएम मोदी के साथ हैंडशेक और फोटो सेशन करेंगे. इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जी20 लीडर्स समिट के सत्र 1- 'वन अर्थ' में हिस्सा लेंगे.शनिवार को बाइडेन जी20 नेताओं के सम्मेलन के दूसरे सत्र- 'वन फेमिली' में हिस्सा लेंगे. रात को वे जी20 नेताओं के साथ डिनर और सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल होंगे.रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति दूसरे जी-20 नेताओं के साथ महात्मा गांधी के समाधि स्थल राजघाट जाएंगे.रविवार को ही अमेरिकी राष्ट्रपति नई दिल्ली से हनोई, वियतनाम के लिए रवाना होंगे.

Suggested News