बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जेएससीए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में अब मिलेगी कई सुविधाएं, मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने किया उद्घाटन

जेएससीए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में अब मिलेगी कई सुविधाएं, मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने किया उद्घाटन

RANCHI : मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा है कि झारखंड के नौजवानों के सपनों को हमारी सरकार पूरा करने का कार्य करेगी. खेल-खिलाड़ी, शिक्षा एवं रोजगार सरकार की प्राथमिकता में है. इन सेक्टरों में सकारात्मक कार्य करने का भरपूर प्रयास करना सरकार की प्राथमिकता है.  झारखंड के खिलाड़ियों ने देश में ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर राज्य का नाम रोशन किया है. विश्व क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी ने देश का मान बढ़ाया है. हॉकी के क्षेत्र में भी झारखंड का स्वर्णिम इतिहास रहा है. खेल और खिलाड़ियों को आगे ले जाने में वर्तमान सरकार प्रयासरत रहेगी. उन्होंने कहा कि राज्य एवं देश के सर्वांगीण विकास में युवाओं की भागीदारी महत्वपूर्ण है. ये बातें मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने जेएससीए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम परिसर रांची में सोलर पावर सुविधा, सी थ्री फिटनेस हब एवं द अपटाउन कैफे के उद्घाटन के अवसर पर कही. 

जेएससीए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम झारखंड का गौरव

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि यह संयोग ही है कि झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन इंटरनेशनल स्टेडियम का जब नींव रखा जा रहा था. तब मैं एक सामान्य व्यक्ति के रूप में उपस्थित हुआ था. इस स्टेडियम के निर्माण के समय से अभी तक का जो सफर तय हुआ है उसमें कहीं ना कहीं दिशोम गुरु पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन का मार्गदर्शन अहम् रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि दिशोम गुरु शिबू सोरेन के द्वारा रखी गयी आधारशिला आज विश्वस्तरीय स्टेडियम के रूप में देश और झारखंड का मान बढ़ा रहा है. यह स्टेडियम झारखंड का गौरव है.  जेएससीए स्टेडियम भारत का सबसे बेहतरीन स्टेडियम में से एक है. 

जेएससीए झारखंड के खिलाड़ियों को दे रही है बेहतरीन प्लेटफार्म

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि पिछले कई वर्षों से झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन (JSCA) राज्य के खिलाड़ियों को एक बेहतरीन प्लेटफार्म उपलब्ध कराने का कार्य करती आ रही है. मुझे पूरा विश्वास है कि जेएससीए राज्य के खिलाड़ियों को आगे भी इसी तरह खेल के क्षेत्र में बुलंदियों तक ले जाने का कार्य करती रहेगी. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने उपस्थित खिलाड़ियों से अपील किया कि जेएससीए द्वारा उपलब्ध कराई जा रही संसाधनों और व्यवस्थाओं का पूरा लाभ लें और खेल के क्षेत्र में झारखंड को विश्व के मानचित्र में रेखांकित करें. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि जिस प्रकार पंजाब, हरियाणा के खिलाड़ी अपने राज्यों का नाम रोशन कर रहे हैं उसी तरह कड़ी मेहनत कर आप सभी झारखंड को खेल के क्षेत्र में आगे ले जाएं. 

युवाओं के सपनों को पूरा करना हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि हमारे राज्य को देखने का विजन बहुत ही बड़ा है. असीम संभावनाओं से भरा झारखंड प्रदेश में ऐसी क्या कमी रह गई कि लोग इस राज्य को पिछड़े राज्यों की बराबरी में तुलना करते हैं? पिछले कुछ वर्षों में दूसरे प्रदेश के लोग झारखंड को रिमोट एरिया से जोड़कर देख रहे हैं. उनके रिमोट एरिया कहने का मतलब डरावना वातावरण से है. झारखंड की पहचान हमें सोने की चिड़िया जैसी बनानी है. लोगों के मन में इस राज्य के प्रति जो डरावनी सोच है उसे दूर करना है. एक ऐसा राज्य का निर्माण करना है जो लोगों की धारणा को बदल सके. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि गोवा, केरल, उत्तराखंड के रिमोट एरिया को टूरिस्ट हब के रूप में देखा जाता है. हमारे झारखंड में ऐसी क्या कमी रह गई जो इस खूबसूरत प्राकृतिक के आंचल में बसा राज्य को लोग रिमोट एरिया के रूप में देखने लगे हैं. इस परिस्थिति को बदलनी है. उन्होंने कहा कि हमें अपनी कमी को दूर करने की आवश्यकता है. मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड देश का 42% खनिज संपदा वाला राज्य है. झारखंड के युवा हर सेक्टर में आगे हैं. उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र में आगे रहने वाले युवाओं के सपनों को पूरा करना हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है. मुख्यमंत्री ने कहा कि आईएएस, आईपीएस इत्यादि के प्रतियोगिता परीक्षाओं में भी झारखंड बिहार के नौजवानों ने अपनी अलग पहचान बनाई है. 

जेएससीए द्वारा उपलब्ध व्यवस्थाओं का उपयोग कर अपनी खेल क्षमता को विश्वस्तरीय बनाएं

इस अवसर पर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एवं पदम् श्री महेंद्र सिंह धोनी ने अपने संबोधन में कहा कि विश्व स्तरीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण के बाद से ही जेएससीए खिलाड़ियों के गुणवत्तापूर्ण व्यवस्थाओं के लिए कुछ न कुछ नया जोड़ने का कार्य करता रहा है. आज का उद्घाटन कार्यक्रम इसी का एक उदाहरण है. महेंद्र सिंह धोनी ने उपस्थित युवा खिलाड़ियों से अपील किया कि जेएससीए द्वारा दी जा रही व्यवस्थाओं का उपयोग कर अपनी खेल क्षमता को विश्वस्तरीय बनाएं. उन्होंने युवा खिलाड़ियों को कठिन परिश्रम कर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया. महेंद्र सिंह धोनी ने मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के प्रति आभार जताया. उन्होंने कहा कि अपने व्यस्ततम समय से कुछ समय यहां के लिए मुख्यमंत्री ने निकाला है इससे जेएससीए परिवार को नई ऊर्जा मिली है. उन्होंने विश्वास जताया कि मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के नेतृत्व में झारखंड और झारखंड वासी पूरे विश्व में राज्य का नाम रोशन करेंगे. 

इस अवसर पर आईसीसी के मेंबर एवं पूर्व जेएससीए अध्यक्ष अमिताभ चौधरी ने उपस्थित सभी आगंतुकों का स्वागत किया. उन्होंने अपने संबोधन में जेएससीए की अब तक की उपलब्धि एवं आगे के रोड मैप से संबंधित विस्तृत जानकारी रखी. वहीँ जेएससीए द्वारा मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान श्री महेंद्र सिंह धोनी एवं फेडरल रिपब्लिक ऑफ जर्मनी के काउंसल जनरल माइकल फैनर को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया.

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि फेडरल रिपब्लिक ऑफ जर्मनी के काउंसल जनरल माइकल फैनर, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, आईसीसी बोर्ड के सदस्य एवं पूर्व जेएससीए अध्यक्ष अमिताभ चौधरी, जेएससीए के अध्यक्ष डॉ नफीस अख्तर, उपाध्यक्ष अजय नाथ शाहदेव, सेक्रेटरी संजय सहाय, सभी जेएससीए मेंबर, झारखंड रणजी क्रिकेट टीम के सभी खिलाड़ी सहित बड़ी संख्या में अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे. 

रांची से कुंदन की रिपोर्ट


Suggested News