बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लालू का दाव नवादा में पड़ गया उल्टा, विनोद यादव ने राजद के खिलाफ खोला मोर्चा, भूमिहार से कुशवाहा की होगी सीधी टक्कर

लालू  का दाव नवादा में  पड़ गया उल्टा, विनोद यादव ने राजद के खिलाफ खोला मोर्चा, भूमिहार से कुशवाहा की होगी सीधी टक्कर

नवादा- बिहार में बिना जाति की बात किए राजनीति पर बात करना मुश्कील होता है. कोई भी राजनीतिक दल टिकट का बंटवारो करे और जाति का ध्यान न रखा जाए ,हो हीं नहीं सकता. वहीं नवादा लोकसभा सीट के लिए राजद ने अपने प्रत्याशी की घोषणा कर दी है. श्रवण कुशवाहा को राजद ने प्रत्याशी बनाते हुए सिंबल भी दे दिया. लालू प्रसाद यादव की घोषणा से इंडी गठबंदन में खलमली मची हुई है. राजद के घोषणा से कांग्रेस तो नाराज है हीं उनकी पार्टी में हीं बगावत की बू आने लगी है.

राजद में घमासान

वहीं नवादा में  राजद के प्रत्याशी घोषित होने के बाद बगावत करके विनोद यादव ने लोकसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है. विनोद यादव ने राष्ट्रीय जनता दल के सभी पद से इस्तीफा दे दिया है.  विनोद यादव निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव के मैदान में उतरेंगे. वहीं श्रवण कुशवाहा को राजद का प्रत्याशी बनाए जाने से राजबल्लभ यादव के परिवार  में भी नाराजगी है. नवादा से राजबल्लभ यादव की धर्मपत्नी विभा देवी राष्ट्रीय जनता दल से नवादा की विधायक है. और 6 महीना से लगातार राजबल्लभ के भाई विनोद यादव लोकसभा चुनाव को लेकर प्रचार प्रसार कर रहे थे.

एनडीए में भी कलह

वहीं नवादा से भाजपा  विवेक ठाकुर को टिकट दे सकती है. एनडीए में  नवादा में स्थानीय उम्मीदवार को लेकर आंदोलन शुरू हो गया है.  बाहरी भगाओ के नारो के बीच भाजपा उलझन सुलझाने में लगी हैउम्मीद है सोमवार तक नवादा लोकसभा से कौन प्रत्याशी होंगे इसपर फैसला हो जाएगा.

नावादा मे लहराता रहा है एनडीए का परचम

साल 2009 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के भोला सिंह ने जीत हासिल की थी तो वर्स 2014 के लोकसभा में भाजपा नेता गिरिराज सिंह ने जीत का परचम लहराया था. साल 2019 में नवादा सीट लोजपा के खाते में गी तो वहां से चंदन सिंह की जीत हुई.

लालू का दाव पड़ा उलटा

लालू यादव ने नवादा में मुस्लिम+यादवके समीकरण से अलग हट कर कुशवाहा जाति से उम्मीदवार घोषित किया तो राजद में ही घमासान तेज हो गया है. लालू का मामना है कि कुशवाहा के साथ एमवाई समीकरण एक साथ हो जाए तो यहां राजद भाजपा को धूल चटा सकती है. राजद  सुप्रीमो लालू यादव ने इस सीट पर जीत के लिए कुशवाहा को टिकट दिया है. लालू ने भाजपा को पटखनी देने के लिए रणनीति के तहत कुशवाहा को प्रत्याशी बनाया है. 

भूमिहार - कुशवाहा की लड़ाई

नवादा में भूमिहार के सामने कुशवाहा को उतार कर लालू ने टक्कर देने की कोशिश की है, लेकिन इस चक्कर में लालू का विरोध उनके कुनबे के लोग यानी यादव हीं कर रहा है. नवादा में  राजद के विनोद यादव ने बगावत कर दिया है.  विनोद यादव ने लोकसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है. विनोद यादव ने राष्ट्रीय जनता दल के सभी पद से इस्तीफा दे दिया है.

राजद से यादव नाराज

बहरहाल लालू ने कुशवाहा को साथ करने के चक्कर में यादव को नाराज कर दिया है. कुशवाहा पर डोरे डालने के चक्कर में कहीं लालू से उनका पारंपरिक और मजबूत वोटर कहे जाने वाला यादव न छिटक जाए. इधर भाजपा यहां अपने अंदरुनी गुटबाजी पर लगाम लगा कर भूमिहार पर हीं दाव लगाने जा रही है.


Suggested News