दिवाली से पहले ग्रामीण लोगों को मिला बड़ा तोहफा, अब मात्र 10 रुपए में मिलेगा LED बल्ब

दिवाली से पहले ग्रामीण लोगों को मिला बड़ा तोहफा, अब मात्र 10 रुपए में मिलेगा LED बल्ब

DESK : ग्रामीण लोगों को अब बल्ब खरीदने में परेशानी नहीं होगी. भारत की एलर्जी एफिशिएंट सर्विसेज लिमिटेड ने एक योजना बनाई है जिसका सीधा फायदा ग्रामीण लोगों को मिलेगा. ESSL ग्रामीण इलाकों में 10 रुपए प्रति बल्ब की दर से करीब 60 करोड़ मुहैया कराएगी. आइए आपको बताते हैं कि 70 रुपए का बल्ब कैसे आपको मात्र 10 रुपए में मिलेगा.

दरअसल ये योजना कोई सब्सिडी या सरकारी योजना नहीं है. EESL के इस स्टेप को मेक इन इंडिया को प्रमोट करने और भारत के जलवायु परिवर्तन रणनीति को आगे बढ़ाने की दिशा में अहम माना जा रहा है. इससे ग्राम उजाला स्कीम को भी बढ़ावा मिलेगा. सबसे पहले स्कीम के तहत 1 करोड़  एलईडी बल्ब ऑफर किए जाएंगे. इसके लिए कुल 4000 करोड रुपए का निवेश लगेगा, जिसमें से 600 करोड़ रुपए ग्रामीण लोगों से आएंगे और बाकी का कार्बन क्रेडिट के रिवेन्यू से पूरा किया जाएगा. इसी तरह चरणों में सारे बल्ब ऑफर किए जाएंगे। 

36 करोड़ एलईडी बल्ब का सिर्फ पांचवा हिस्सा या करीब 18 फ़ीसदी ग्राम उजाला स्कीम के तहत ग्रामीण इलाकों में बांटा गया है. ग्राम उजाला स्कीम के तहत ग्रामीण इलाके में बिजली की पहुंच को भी बढ़ावा मिलेगा. EESL अभी दुनिया का सबसे बड़ा लाइटिंग प्रोग्राम चला रहा है. सरकार की उजाला स्कीम के तहत 2014 में 310 रुपए में बिकने वाला एलईडी बल्ब अब 70 रुपए तक आ चुका है. लेकिन अब गांव के लोग इसी बल्ब के 10 रुपए देंगे और बाकी के 60 रुपए कार्बन क्रेडिट से आए रेवेन्यू के जरिए दिए जाएंगे.

Find Us on Facebook

Trending News