बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लोहे के बर्तनों में क्या पकाएं और क्या न, जानिए कुछ टिप्स

लोहे के बर्तनों में क्या पकाएं और क्या न, जानिए कुछ टिप्स

डेस्क... लोग अक्सर आयरन की कमी दूर करने के लिए लोहे से बने बर्तनों में भोजन पकाते हैं. लोहे के बर्तनों में खाना बनाकर खाने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं. प्राचीन काल के लोग खाना पकाने के लिए मिट्टी, तांबे, पीतल और लोहे के बर्तनों का ही यूज करते थे. एक वयस्क महिला को रोजाना 18 mg आयरन की जरूरत होती है, जो कि लोहे के बर्तन में खाने से पूरी हो जाती है क्योंकि इसके बर्तन में खाने से एनीमिया रोग नहीं होता वहीं अगर चार महीने तक नियमित रूप से लोहे के बर्तन में पका खाना बच्चों को दिया जाए तो उनके हीमोग्लोबिन स्तर को भी सुधारा जा सकता है. लोहे के बर्तनों में पके खाने के बेशुमार फायदों के बावजूद क्या आप जानते हैं खाना बनाते समय इन बर्तनों का सही तरह से इस्तेमाल न करने पर आप सेहत से जुड़ी बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं. जानते हैं भोजन पकाने के लिए लोहे के बर्तनों का इस्तेमाल करने से पहले व कौन सी बातें हैं जिन्हें ध्यान में रखना बेहद जरूरी है.


  • खट्टी या एसिड से जुड़ी चीजें भूलकर भी लोहे के बर्तन में न पकाएं. ऐसे भोजन लोहे के साथ रिएक्शन करती हैं. ऐसे में लोहे की कढ़ाई में कढ़ी, रसम , सांभर या टमाटर आदि नहीं बनाना चाहिए. यही वजह है कि कढ़ी, रसम, सांभर या फिर टमाटर से बनने वाली तरी को स्टेनलेस स्टील के बर्तनों में ही पकाने की सलाह दी जाती है.
  • लोहे की कड़ाही में बनी हरी सब्जियों में जल्द कालापन आ जाता है. ऐसा उसमें मौजूद आयरन और लौह   तत्व की वजह से होता है,जो सेहत के लिए सही नहीं है. सब्जियों के काले होने की दो वजह होती हैं या तो बर्तन अच्छे से साफ नहीं हुआ है या फिर आपने खाना पकाने के बाद उसे लोहे के बर्तन में ही छोड़ दिया है. ऐसा बिल्कुल न करें, लोहे के बर्तनों में पकाया हुआ भोजन तुरंत किसी अन्य बर्तन विशेषकर कांच या मिट्टी के बर्तन में पलट दें.


रोजाना लोहे के बर्तनों में खाना पकाना सही नहीं है ,सप्ताह में केवल दो से तीन बार ही इनमें खाना बनाएं लोहे के बर्तन में खाना बनाते समय क्या सावधानियां बरतें – लोहे के बर्तनों को धोने के लिए हल्के डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें. 

  • इन बर्तनों को धोते ही तुरंत किसी कपड़े से पौंछ दें. ध्यान रखें इन्हें धोने  के लिए कभी भी खुरदरे स्क्रबर  का इस्तेमाल न करें.
  • हमेशा बर्तन को साफ और सूखी जगह पर रखें, जहां पानी और नमी की वजह से उन पर जंग न लगे.
  • इन बर्तनों में पानी या फिर कोई तरल पदार्थ स्टोर करके न रखें क्योंकि लोहा नमी के साथ प्रतिक्रिया करती  है.

Suggested News