छठे चरण का चुनावी शोर थमा: बिहार में राधामोहन, रघुवंश समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

छठे चरण का चुनावी शोर थमा: बिहार में राधामोहन, रघुवंश समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

PATNA : लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण के लिए शुक्रवार शाम चुनाव प्रचार का शोर थम गया। छठे चरण में रविवार (12 मई) को बिहार के 8 लोकसभा क्षेत्रों वाल्मीकिनगर, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, शिवहर, वैशाली, सीवान, गोपालगंज और महाराजगंज में मतदान होना है। इन सीटों पर केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंशप्रसाद सिंह सहित आधा दर्जन बड़े नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है।


बिहार राज्य निर्वाचन विभाग के अनुसार, इस चरण में 1.38 करोड़ से ज्यादा मतदाता 127 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। पूर्वी चंपारण और वैशाली लोकसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा 22-22 उम्मीदवार चुनावी मैदान हैं, जबकि पश्चिम चंपारण से सबसे कम नौ प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। छठे चरण के मतदान वाले सभी लोकसभा क्षेत्रों में मुख्य मुकाबला विपक्षी दलों के महागठबंधन और एनडीए के बीच माना जा रहा है। हालांकि कुछ क्षेत्रों में छोटे दलों के प्रत्याशी भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में सफल नजर आ रहे हैं।

इस चरण में पूर्वी चंपारण लोकसभा क्षेत्र में केंद्रीय मंत्री और एनडीए के बीजेपी प्रत्याशी राधामोहन सिंह का मुख्य मुकाबला राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी  के प्रत्याशी आकाश सिंह से है, जबकि गोपालगंज में जेडीयू के आलोक कुमार सुमन का राजद के सुरेंद्र राम से मुकाबला है।

वैशाली में राजद के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह के सामने लोजपा की उम्मीदवार वीणा देवी ताल ठोंक रही हैं तो सीवान से दो महिलाएं एक दूसरे के आमने-सामने हैं। यहां से जेडीयू की कविता सिंह पूर्व सांसद मोहम्मद शहाबुद्दीन की पत्नी और राजद प्रत्याशी हिना शहाब को कड़ी टक्कर दे रही हैं।

महाराजगंज से मौजूदा सांसद बीजेपी के जनार्दन सिंह सिग्रीवाल एक बार फिर से चुनावी मैदान में हैं, जहां उनका मुख्य मुकाबला राजद के रणधीर सिंह से है। वाल्मीकिनगर में जेडीयू के वैद्यनाथ महतो और कांग्रेस के शाश्वत केदार के बीच कड़ा मुकाबला है जबकि पश्चिमी चंपारण से भाजपा के संजय जायसवाल और रालोसपा के ब्रजेश कुशवाहा चुनावी मैदान में हैं। शिवहर में भाजपा प्रत्याशी रमा देवी और राजद के फैसल अली की आमने-सामने की लड़ाई है।

Find Us on Facebook

Trending News