बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लोकसभा चुनाव : रुझानों में बिहार -यूपी में भाजपा की बढ़ी टेंशन, कई सीटों पर पिछड़ गई बीजेपी, जदयू का जलवा

लोकसभा चुनाव : रुझानों में बिहार -यूपी में भाजपा की बढ़ी टेंशन, कई सीटों पर पिछड़ गई बीजेपी, जदयू का जलवा

पटना. लोकसभा चुनाव में भाजपा को सबसे ज्यादा उम्मीद जिन दो राज्यों से रहा उसमें बिहार और उत्तर प्रदेश है. लेकिन मंगलवार को मतगणना के दौरान जो रुझान सामने आ रहे हैं उसने दोनों राज्यों में भाजपा की टेंशन बढ़ा दी है. भाजपा को दोनों राज्यों में पिछले चुनावों की तुलना में ज्यादा कड़ी टक्कर देखने को मिली है. नतीजा है कि दोपहर के 12 बजे तक 80 लोकसभा सीटों वाले यूपी में भाजपा सिर्फ 34 सीटों पर लीड बनाये हुए हैं. वहीं यूपी में पहले चार घंटे की मतगणना के बाद समाजवादी पार्टी 36 जबकि कांग्रेस 8 सीटों पर आगे है. 

बिहार में भी भाजपा को उम्मीद से ज्यादा कड़ा मुकाबला झेलने को मिला है. नतीजा है कि 40 लोकसभा सीटों वाले बिहार में भाजपा सिर्फ 11 सीटों पर बढत बनाये हुए है. भाजपा 17 सीटों पर बिहार में चुनाव लड़ी है लेकिन दोपहर के 12 बजे तक की मतगणना में बीजेपी 11 सीटों पर ही आगे चल रही है. वहीं एनडीए के प्रमुख सहयोगी जदयू ने फिर से बिहार में शानदार बढत ली है. दोपहर 12 बजे तक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू 14 सीटों पर बढत ले रखी है. एनडीए के अन्य सहयोगियों में चिराग पासवान की पार्टी सभी 5 सीटों पर आगे चल रही है. 

ऐसे में जिस बिहार और यूपी में भाजपा को बड़ी जीत की उम्मीद थी उन दोनों राज्यों में भाजपा को शुरूआती रुझानों में बड़ा झटका लगा है. खासकर यूपी में प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी के खुद चुनाव लड़ने के बाद भी भाजपा के लिए कोई बड़ा असर नहीं दिखा है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जलवा भी नहीं चलता दिख रहा है. 

हालाँकि दोपहर के 12 बजे तक राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा 240 सीटों पर बढत बनाये हुए है. वहीं कांग्रेस को 94 सीटों पर बढत मिली हुई दिख रही है. ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी भी पश्चिम बंगाल में 30 सीटों पर बढत बनाये है. 

Suggested News