बिहार में महाशिवरात्रि पर शिवालयों में खास रौनक, भक्तों ने लगाए हर-हर-महादेव के नारे

बिहार में महाशिवरात्रि पर शिवालयों में खास रौनक, भक्तों ने लगाए हर-हर-महादेव के नारे

DESK: बिहार सहित देशभर में महाशिवरात्रि के मौके पर लोगों में अलग ही उत्साह और आनंद दिखाई दे रहा है. पिछले वर्ष कोरोना महामारी ने सभी त्यौहारों का रंग फीका कर दिया था. वहीं इस साल एक तरफ जहां कोरोना का खतरा टल गया है, वहीं दूसरी तरफ वैक्सीन आ जाने से लोग खुद को सुरक्षित महसूस कर रहे हैं. इस वजह से इस बार लगभग सभी जगहों पर महाशिवरात्रि धूमधाम से मनाई जा रही है.

मुजफ्फरपुर के छाता बाजार के पास बिहार के प्रसिद्ध बाबा गरीबनाथ धाम मंदिर में महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर सुबह से लंबी लाइन में लगकर भक्त रूजा अर्चना कर रहे हैं. मंदिर के पुजारी महंत अभिषेक पाठक का कहना है कि इस मंदिर में भगवान शिव मनोकामना अवतार में हैं. इसलिए यहां लोगों की मुराद जरूर पूरी होती है. पुलिस ने भी आसपास के इलाकों में विशेष बल तैनात कर रखा है. इसके साथ ही कई सेवा दल भी इस मौके पर मंदिर परिसर में विधि व्यवस्था बनाए रखने में जुटे हुए.


दूसरी तरफ सहरसा जिले में भी लोग महाशिवरात्रि को लेकर काफी उत्सुक दिखाई दिए. भक्तों से सभी शिव मंदिर गुलजार हैं. सिमरी बख्तियारपुर बलवाहाट कांठो में बाबा मटेश्वर धाम मंदिर में महाशिवरात्रि पर्व बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. सुबह से ही श्रद्धालु जल लेकर कतारबद्ध होकर बारी- बारी से जल चढ़ाकर पूजा अर्चना करते दिखे. 

वहीं बेतिया में स्थित सभी शिवालयों में एक दिन पहले से ही आकर्षक सजावट की गई है. यहां भी भक्त शिव- पावर्ती की आराधना में लीन हैं. सागर पोखरा, कोटेश्वरनाथ शिवमंदिर, रामनगर, वाल्मीकिनगर के मंदिर मे सुबह से ही शिवभक्त जलाभिषेक के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. इसी मौके पर भक्तों के लिए भंडारे का भी आयोजन किया गया जिसमें हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए. भक्तों ने भंडारे में बाबा का प्रसाद ग्रहण किया. इसके इतर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया था. इन सभी स्थानों पर पुलिस बल की विशेष तैनाती की गई थी. विधि व्यवस्था बानाए रखने के लिए अतिरिक्त बल तैनात रहे.

Find Us on Facebook

Trending News