जातिगत जनगणना पर आज होगी बिहार के सभी पार्टियों की महापंचायत, हो सकता है बड़ा फैसला

जातिगत जनगणना पर आज होगी बिहार के सभी पार्टियों की महापंचायत, हो सकता है बड़ा फैसला

PATNA : जातिगत जनगणना कराने को लेकर पिछले आठ माह से बिहार में सर्वदलीय बैठक बुलाए जाने की मांग की जा रही थी, जो आज होने जा रही है। पटना में बुलाई गए इस बैठक में जदयू, राजद सहित भाजपा ने नेता भी मौजूद रहेंगे। बताया जा रहा है कि आज होनेवाली बैठक में जातिगत जनगणना की रूपरेखा और अन्य पहलूओं पर सभी राजनीतिक दलों का मत लिया जाएगा

इससे पहले मंगलवार को बैठक को लेकर संसदीय एवं शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि विधानसभा में प्रतिनिधित्व वाले सभी दलों के प्रतिनिधि इस बैठक में शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि रुख से पता चलता है कि सभी राजनीतिक दल जातिगत जनगणना से सहमत हैं। चौधरी मंगलवार को जदयू प्रदेश कार्यालय में आयोजित जन सुनवाई कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

संसदीय एवं शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि जातिगत जनगणना कराने के लिए हम लोगों ने विधानसभा से दो बार सर्वसम्मति प्रस्ताव पारित कर केंद्र सरकार को भेजा था। सर्वदलीय प्रतिनिधि मंडल ने भी प्रधानमंत्री से मुलाकात की थी।  केंद्र का कहना था कि अब विलंब हो गया है। राष्ट्रीय जनगणना के फार्मेट में बदलाव संभव नहीं है। बता दें कि राज्य सरकार ने पहले ही यह कह दिया है कि केंद्र सरकार इस पर सहमत नहीं होती है, तो राज्य सरकार अपने खर्चे पर बिहार में जातिगत जनगणना कराएगी।

आठ माह से भी ज्यादा समय से टलती आ रही थी बैठक

जातिगत जनगणना को लेकर पिछले साल विधानसभा सत्र के दौरान सर्वदलीय बैठक बुलाए जाने का फैसला लिया गया था, लेकिन किसी न किसी वजह से बैठक टलता रहा। अब लगभग आठ माह के बाद आखिरकार आज बैठक आयोजित की जाएगी

भाजपा भी सहमत

जातिगत जनगणना को लेकर जहां सभी दलों में सहमति थी, वहीं भाजपा शुरू से ही इसका विरोध कर रही थी। लेकिन अब बिहार भाजपा ने साफ कर दिया है कि वह इस बैठक में शामिल होगी। भाजपा ने भी अब जातिगत जनगणना का समर्थन किया है।

राजद की तरफ तेजस्वी यादव रहेंगे मौजूद

राजद की तरफ इस बैठक के लिए तेजस्वी यादव को पार्टी का नेता चुना गया है। कल रात राबड़ी आवास में हुए सभी विधायकों की बैठक में इस पर अंतिम सहमति बनी।

Find Us on Facebook

Trending News