बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुजफ्फरपुर अर्बन 2 सौ फीसदी स्मार्ट प्रीपेड मीटर इंस्टालेशन वाला राज्य का पहला ग्रामीण व बिहार का दूसरा डिविजयन हुआ घोषित, बिहार में स्मार्ट मीटर की सफलता का होगा केस स्टडी...संजीव हंस...

मुजफ्फरपुर अर्बन 2 सौ फीसदी स्मार्ट प्रीपेड मीटर इंस्टालेशन वाला राज्य का पहला ग्रामीण व बिहार का दूसरा डिविजयन हुआ घोषित, बिहार में स्मार्ट मीटर की सफलता का होगा केस स्टडी...संजीव हंस...

मुज़फ्फरपुर. मुजफ्फरपुर अर्बन 2 डिवीजन शत प्रतिशत स्मार्ट प्रीपेड मीटर इंस्टालेशन का कार्य पूरा करने वाला नॉर्थ बिहार का पहला ग्रामीण डिवीजन बन गया। इसकी आधिकारिक घोषणा ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव सह सीएमडी संजीव हंस ने मुजफ्फरपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में की। मौके पर उन्होंने डिवीजन के सभी अभियंताओं, कर्मियों को बधाई दी। साथ ही सभी 1,52,807 उपभोक्ताओं के प्रति विशेष आभार व्यक्त किया। इसके अलावा स्मार्ट मीटर लगाने वाली एजेंसी सिक्योर मीटर्स को मुजफ्फरपुर एवं मोतिहारी सर्किल में 14 महीनों में दस लाख स्मार्ट मीटर इंस्टॉल करने पर भी बधाई दी। ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव सह सीएमडी बीएसपीएचसीएल संजीव हंस ने अपने संबोधन में कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व एवं माननीय ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव की अगुवाई में हम स्मार्ट मीटर इंस्टालेशन के क्षेत्र में हर दिन एक नई तरक्की कर रहे हैं और 29 लाख से ज्यादा स्मार्ट मीटर इंस्टालेशन के साथ बिहार पूरे देश में अग्रणी भूमिका निभा रहा है।

 हंस ने कहा कि बिहार ऊर्जा के क्षेत्र में हमेशा से लैंडमार्क कार्य करता आया है। राज्य में यूनिवर्सल रूप में सभी शहरी व ग्रामीण उपभोक्ताओं के स्मार्ट मीटर इंस्टालेशन लागू किया जाना इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर 2017-18 में टेस्ट प्रोजेक्ट के रूप में स्मार्ट मीटर इंस्टालेशन का कार्य शुरू किया गया था, इसकी सफलता को देखते हुए 2019 में औपचारिक रूप से इस योजना को अपनाया गया था। सीतामढ़ी के एक छोटे से गांव एवं भागलपुर के एक पंचायत से राज्य में ग्रामीण क्षेत्रों में स्मार्ट मीटर लगाने की शुरुआत की गई थी। 

उपभोक्ताओं को भी बहुत फायदा : उन्होंने बताया कि कैसे स्मार्ट मीटर से न सिर्फ वितरण कंपनियों को बल्कि उपभोक्ताओं को भी बहुत फायदा हुआ है। मीटर रीडिंग नहीं होना, गलत बिल आना, बिजली चोरी जैसी समस्याओं से अब निजात मिल गया है। स्मार्ट प्रीपेड मीटर के बदौलत दोनों वितरण कंपनियों ने वित्तीय वर्ष 2022-23 लगभग 215 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया है। इस वित्तीय वर्ष में भी मुनाफा होगा और हमारा टारगेट है कि वित्तीय वर्ष 2025-26 में 1600 करोड़ रुपए मुनाफा कमाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

5 प्रमंडलों में नवंबर 2024 तक लक्ष्य : नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ आदित्य प्रकाश ने कहा कि मुज़फ्फरपुर अर्बन 2 उत्तर बिहार का पहला स्मार्ट प्रीपेड वाला ग्रामीण डिविजन हो गया है और इसके लिए सभी बधाई के पात्र हैं। हम बहुत कम समय में दस लाख स्मार्ट मीटर इंस्टालेशन का आंकड़ा पार कर लिया है। मुजफ्फरपुर सर्किल में कुल सात डिवीजन हैं जिसमें कुल 13,72,666 उपभोक्ता हैं। दो डिवीजन, मुजफ्फरपुर अर्बन 1 एवं अर्बन 2 में शत प्रतिशत स्मार्ट मीटर इंस्टालेशन का कार्य पूरा कर लिया गया है। बाकी बचे 5 प्रमंडलों में नवंबर 2024 तक स्मार्ट मीटर इंस्टालेशन का कार्य पूरा करने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि हमारे अधिकारियों ने कैंप एवं सोशल मीडिया के माध्यम से भी उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर के फायदों के विषय में अवगत कराया है जिससे उपभोक्ता बिना किसी विरोध के अपने घर और कार्यालयों स्मार्ट मीटर लगाने दे रहे हैं। इसके माध्यम से न सिर्फ हम AT&C लॉस को कम करने में सफल हुए हैं बल्कि ऊर्जा हानि में भी कमी आई है। स्मार्ट मीटर से उपभोक्ताओं को भी बहुत सहूलियत है। वे अपने बिजली खपत के अनुसार मनचाहा रिचार्ज कर सकते हैं। बिजली चोरी में भी कमी आई है।

1,44,781 स्मार्ट मीटर इंस्टॉल : मुजफ्फरपुर अर्बन 2 में कुल 2 उपप्रमंडल हैं, रामदयालुनगर एवं एसकेएमसीएच जिसके अंतर्गत 11 सेक्शन हैं। रामदयालुनगर सबडिवीजन में 33,992 एवं एसकेएमसीएच में 110789 स्मार्ट मीटर इंस्टॉल किए गए हैं। उक्त प्रमंडल में 1,44,781 स्मार्ट मीटर इंस्टॉल किए गए हैं, जिसमें 91.02 प्रतिशत उपभोक्ता ग्रामीण प्रक्षेत्र से हैं। कार्यक्रम में गोपाल मीणा, तिरहुत आयुक्त; सुब्रत कुमार सेन, डीएम मुजफ्फरपुर; आशुतोष द्विवेदी (आईएएस), विकास आयुक्त; नवीण कुमार (आईएएस), नगर आयुक्त; मुजफ्फरपुर सर्किल के अधीक्षण अभियंता पंकज राजेश, बीएसपीएचसीएल के सीनियर प्रोटोकॉल ऑफिसर ख्वाजा जमाल, सिक्योर मीटर्स लिमिटेड के वरीय अधिकारीगण एवं मुजफ्फरपुर सर्किल एवं अर्बन 2 डिवीजन के सभी अधिकारी एवं कर्मीगण उपस्थित थे।

कार्यक्रम के दौरान मुजफ्फरपुर अर्बन 2 डिवीजन में स्मार्ट मीटर के सफल इंस्टालेशन के लिए अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र दे कर सम्मानित किया गया जिसमें सीनियर प्रोटोकॉल ऑफिसर ख्वाजा जमाल, विद्युत अधीक्षण अभियंता पंकज राजेश, सिक्योर मीटर्स लिमिटेड के सदस्य एवं डिवीजन के अन्य सदस्य शामिल थे। साथ ही उपभोक्ताओं को जागरूक करने हेतु नुक्कड़ नाटक 'लगे स्मार्ट, लगाएं स्मार्ट' का आयोजन पटियासा गांव में किया गया जिसे वहां उपस्थित अधिकारियों एवं लोगों ने काफी सराहा।


Suggested News