बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

KK पाठक का नया आदेश...अब मार्च तक रविवार और त्योहार में खुले रहेंगे स्कूल, 900 करोड़ से स्कूलों में खरीद की जा रही बेंच - डेस्क की गुणवत्ता की होगी जांच

KK पाठक का नया आदेश...अब मार्च तक रविवार और त्योहार में खुले रहेंगे स्कूल, 900 करोड़ से स्कूलों में खरीद की जा रही बेंच - डेस्क की गुणवत्ता की होगी जांच

PATNA : शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक ने सभी डीएम को पत्र लिखा है। पत्र में सभी जिलाधिकारी से कहा गया है कि सरकारी विद्यालयों का मेंटेनेंस कार्य के साथ-साथ बेंच डेस्क की खरीद की जा रही है, वह गुणवत्ता युक्त रहे इसकी जांच कराएं। साथ ही रविवार एवं अन्य छुट्टियों के दिन विद्यालय को खोलकर इन कार्यों को पूर्ण करने को कहा गया है। 

केके पाठक ने कहा है कि  सभी जिलाधिकारियों को चुनाव की तैयारी को लेकर विद्यालयों में काम तेज गति से करने का निर्देश दिया गया था। इसी क्रम में यह भी बताया गया था कि बड़े पैमाने पर आपके जिले के सभी माध्यमिक विद्यालयों एवं अधिकांश प्राथमिक विद्यालयों में भी जीर्णोद्धार का काम युद्ध स्तर पर कराया जाए। विभाग ने इस काम के लिए जिलों में 680 करोड़ की राशि CFMS के माध्यम से भेजी गई है। यह राशि व्ययगत न होने पाए।

इसी क्रम में हमारे द्वारा आपसे यह भी अनुरोध किया गया था कि लगभग  900 करोड़ से आपके जिले के सभी विद्यालयों में पर्याप्त बेंच-डेस्क लगाए जाने हैं। यह दोनों कार्य 31 मार्च 2024 से पहले किया जाना है।  ऐसे में सभी DM अपने जिला शिक्षा पदाधिकारी को विद्यालय अवकाश के दिनों जैसे-रविवार और त्योहार ( जब पठन-पाठन बन्द रहता है) में भी विद्यालय परिसर को खुलवाना सुनिश्चित करें। ताकि जीर्णोद्धार / मरम्मति का काम भी हो सके।

केके पाठक ने आगे कहा है कि फर्नीचर की गुणवत्ता पर विशेष अनुश्रवण की आवश्यकता है। ऐसे में इन अवकाश के दिनों में विशेष अभियान चलाकर जिन विद्यालयों में फर्नीचर लगाया गया है, उसकी गुणवत्ता एवं मात्रा की जांच करे। यह काम कल रविवार से ही शुरू कर दें। 

बता दें पूर्वी चंपारण में फर्नीचर खरीद में खेला की खबर आ रही है। वहीं बच्चों के एमडीएम खाने वाली थाली खरीद में गड़बड़ी की बात सामने आ रही है। न्यूज़ 4 नेशन ने इस खबर को प्रमुखता से उठाया है। अब केके पाठक की तरफ से स्पष्ट आदेश दिया गया है कि 900 करोड़ से सरकारी विद्यालयों में खरीद की जाने वाले फर्नीचर की गुणवत्ता और संख्या दोनों का मिलान कराएं,ताकि गड़बड़ी न हो सके।

Suggested News