बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बेगूसराय में कोरोना के दहशत के बीच राहत की खबर, 9 में स्वस्थ होकर 5 मरीज गए घर

बेगूसराय में कोरोना के दहशत के बीच राहत की खबर, 9 में स्वस्थ होकर 5 मरीज गए घर

BEGUSARAI : कोरोना वायरस के संक्रमण से डरे बेगूसराय के लोगों के लिए अच्छी खबर है. यहाँ संक्रमित नौ में से पांच मरीज पूरी तरह से स्वस्थ हो गए हैं. संक्रमण मुक्त हुए सभी पांच लोगों को घर भेज दिया गया है. उन्हें निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए होम क्वारेन्टाइन में रहने को कहा गया है. संक्रमण मुक्त हुए पांच में से दो लोग पहले ही घर जा चुके थे, जबकि तीन लोगों को मंगलवार को घर भेजा गया. 

इस दौरान अग्रसेन मातृ सेवा सदन में बनाए गए आइसोलेशन कम ट्रीटमेंट सेंटर से तीनों मरीज को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने हर्षोल्लास के साथ विदाई दी. मौके पर मौजूद डीएस डॉ. आनंद नारायण शर्मा, डीपीएम शैलेश चंद्रा, मूल्यांकन पदाधिकारी राजन कुमार समेत अन्य ने संक्रमण मुक्त हुए मरीजों मो. कलाम, मो. इंतजार एवं मो. इम्तियाज को विदा किया और उनके बेहतर स्वास्थ्य की कामना की. डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने बताया कि बेगूसराय में अब चार लोग कोरोना से संक्रमित रह गए हैं. जिनका इलाज आइसोलेशन कम ट्रीटमेंट सेंटर में चल रहा है. 

अब तक 1420 व्यक्तियों का सैंपल जांच के लिए पटना भेजा गया है. जिसमें से 1181 व्यक्तियों का जांच रिपोर्ट प्राप्त हुआ तथा 239 व्यक्तियों के सैंपल के रिपोर्ट की प्रतीक्षा की जा रही है. प्रतीक्षित रिपोर्ट में 75 री-सैंपलिंग भी शामिल है. वर्तमान में 44 व्यक्तियों को जिला मुख्यालय के आइसोलेशन सेंटर, 441 व्यक्तियों को स्कूल क्वारेन्टाइन तथा 225 व्यक्तियों को होम क्वारेन्टाइन में रखा गया है. डीएम ने बताया कि अभी भी दूसरे राज्य और जिले से लोगों के आने की सूचना मिल रही है. इसके मद्देनजर सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी और अंचल अधिकारी को जिले में आने वाले व्यक्तियों की ट्रैकिंग एवं मॉनिटरिंग करते हुए ऐसे लोगों को स्कूल क्वारेन्टाइन में रखने का निर्देश दिया गया है. 

आमजन भी ऐसे लोगों के संबंध में तुरंत ही स्थानीय प्रशासन तथा जिला नियंत्रण कक्ष 06243-222835 पर सूचना दें. किसी व्यक्ति में कोरोना से संबंधित लक्षण सर्दी, खांसी, तेज बुखार या सांस लेने में परेशानी हो तो तुरंत उसकी सूचना दें. अपनी ट्रैवल हिस्ट्री नहीं छुपाए तथा जांच में सहयोग करें. लॉकडाउन तथा सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन अपने दिनचर्या का हिस्सा बनाएं, तभी कोरोना वायरस के संक्रमण को ब्रेक किया जा सकेगा. नियमित तौर पर हाथ साफ करें, मास्क का अनिवार्य उपयोग करें, अफवाह से बचें. डीएम ने बताया कि राशन वितरण प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के उद्देश्य अब तक 991 जन वितरण प्रणाली दुकानों की जांच की गई है. जिसमें से 64 विक्रेताओं (डीलरों) पर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं. तीन डीलर पर प्राथमिकी दर्ज कराई गई है, जबकि तीन का लाइसेंस रद्द किया गया है. आपदा राहत केंद्र पर 85 सौ लोगों को भोजन एवं आवासन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है. देश के विभिन्न हिस्सों में रह रहे बेगूसराय के 255 प्रवासी लोगों को प्रवासी मजदूर सहायता कोषांग के माध्यम से सहायता की गई है. 

बेगूसराय से कृष्णा की रिपोर्ट

Suggested News