नितिन गडकरी ने लिया ऐसा फैसला जिससे बिहार में हजारों गाड़ियां एक झटके में हो जाएंगी कबाड़, जानिए क्या है नया नियम

नितिन गडकरी ने लिया ऐसा फैसला जिससे बिहार में हजारों गाड़ियां एक झटके में हो जाएंगी कबाड़, जानिए क्या है नया नियम

पटना. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भारत सरकार या उसके उपक्रमों के सभी वाहन 15 साल बाद कबाड़ हो जाएंगे और सड़कों पर नहीं चलेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकारों को उन सभी बसों, ट्रकों और कारों को भी बंद कर देना चाहिए जो उनके दायरे में आते हैं और जो 15 साल पुरानी हैं। समाचार एजेंसी एएनआई के हवाले से गडकरी ने कहा, “भारत सरकार के उपक्रमों के वाहनों को 15 साल बाद खत्म करना होगा, सड़कों पर नहीं चलेंगे। 

भारत सरकार ने यह नीति सभी राज्यों को भेज दी है। राज्य सरकारों को भी अपने दायरे में आने वाले विभागों में 15 साल पुरानी बसों, ट्रकों और कारों को बंद कर देना चाहिए। 15 साल बाद भारत सरकार या उसके उपक्रमों की गाडिय़ां हटानी होंगी, सड़कों पर नहीं दौड़ेंगी। राज्य सरकारों को भी अपने दायरे में आने वाले विभागों में 15 साल पुरानी गाड़ियों को बंद कर देना चाहिए। गडकरी द्वारा 1,322.13 करोड़ रुपये के बजट परिव्यय के साथ हरियाणा में भारतमाला परियोजना के तहत NH-148B के भिवानी-हांसी सड़क खंड को चार लेन का बनाने की मंजूरी के एक दिन बाद यह विकास हुआ है। 

गडकरी ने कहा कि सड़क खंड के विकास से लंबी दूरी के यातायात और माल ढुलाई की समग्र दक्षता में भी सुधार होगा जो सुगम और सुरक्षित यातायात प्रवाह सुनिश्चित करेगा। उन्होंने कहा कि इससे हरियाणा में बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के साथ-साथ यात्रा के समय में कमी आएगी और वाहन परिचालन लागत (वीओसी) में कमी आएगी।

गडकरी के इस ऐलान से बिहार में बड़ी संख्या में ऐसे वाहन कबाड़ हो जाएंगे जो 15 साल से अधिक के हैं। साथ ही राज्य सरकार के लिए भी यह एक टास्क हो जाएगा कि वह ऐसे सभी वाहनों की पहचान सुनिश्चित कर उसे बंद करने की प्रक्रिया शुरू करे।


Find Us on Facebook

Trending News