बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू, बिहार के पांच सीट पर 13 मई को इस फेज में होगा मतदान, चुनाव आयोग ने जारी की अधिसूचना

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू, बिहार के पांच सीट पर 13 मई को इस फेज में होगा मतदान,  चुनाव आयोग ने जारी की अधिसूचना

पटना:  चौथे चरण की नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के साथ अब चुनाव प्रचार चरम पर पहुंचने लगा है. वहीं 19 अप्रैल यानी कल को बिहार के चार लोकसभा सीट के लिए मतदान कराए जाएंगे. 3 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया गुरुवार यानी आज से  को शुरू हो गई.  इसकी अधिसूचनाराष्ट्रपति की ओर से चुनाव आयोग द्वारा जारी की गई. चौथे चरण में नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की 96 सीटों पर मतदान होगा.

बिहार में चौथे चरण के लिए दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय, मुंगेर के लिए नामांकन की प्रक्रिया आज से शुरु हो गई है. 13 मई को बिहार के पांच लोकसभा सीट पर मतदान कराए जाएंगे, इसके लिए आज से नामांकन शुरु हो गया है. 

इस चरण में  बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर के विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में भी मतदान होगा. आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव 13 मई को लोकसभा चुनाव के साथ ही होंगे.

चुनाव आयोग ने आधिकारिक अधिसूचना में कहा कि मतदान 13 मई को सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक होगा. लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मतदान सात चरणों में होने वाला है - चरण 19 अप्रैल को, चरण 2 के लिए मतदान 26 अप्रैल, चरण 3 के लिए 7 मई को, चरण 4 के लिए 13 मई को, चरण 5 के लिए 20 मई को, चरण 6 के लिए 25 मई को और चरण 7 के लिए 1 जून को मतदान होगा. वोटों की गिनती 4 जून को होगी. बिहार में भी सात चरणों  में चुनाव होंगे.  19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई, और 1 जून को वोट पड़ेंगे. 


Suggested News