बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लोकसभा में घट रही बीजेपी की संख्या, 282 से आयी 273 पर

लोकसभा में घट रही बीजेपी की संख्या, 282 से आयी 273 पर

NEWS4NATION DESK :  सता में आने के बाद नरेन्द्र मोदी की सरकार लगातार कई उपचुनाव हार चुकी है। 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 282 सीटें जीती थीं। 31 मई 2018 को अब लोकसभा में बीजेपी के 273 सदस्य रह गये हैं। सुमित्रा महाजन लोकसभा अध्यक्ष हैं इस लिए उनकी गिनती इसमें शामिल नहीं हैं। बीजेपी के पास अभी भी बहुमत है । सहयोगी दलों के 12 सांसदों का समर्थन हासिल है। लेकिन जिस तरह से उसकी सीटें कम हुई हैं उससे लगता है कि नरेन्द्र मोदी को 2019 में बहुत मेहनत करनी होगी।  उपचुनावों में बीजेपी की हार का मतलब है जनता मोदी सरकार से खुश नहीं है।

NUMBER-OF-BJP-FALLING-IN-LOK-SABHA-273-FROM-2822.jpg

नरेन्द्र मोदी को अब नये सिरे से सोचना होगा। अभी तक लोकसभा के 13 उपचुनाव हुए हैं जिसमें बीजेपी को 8 में हार का सामना करना पड़ा है। इस हार में एक बात साफ दिख रही है जब बीजेपी के खिलाफ विपक्षी दल एकजुट हो कर चुनाव लड़ते हैं तो उन्हें कामयाबी मिल जाती है। कैराना लोकसभा उप चुनाव में बीजेपी अपनी विनिंग सीट को नहीं बचा सकी। यहां रालोद को सपा, कांग्रेस और बसपा ने समर्थन दिया था। इसी तरह गोरखपुर और फुलपुर में जब सपा, बसपा और कांग्रेस ने मिल कर उपचुनाव लड़ा तो बीजेपी अपनी जीती हुई सीट पर हार गयी।

NUMBER-OF-BJP-FALLING-IN-LOK-SABHA-273-FROM-2823.jpg

बीजेपी का अपने सहयोगी से भी बहुत अच्छा रिश्ता नहीं है। शिवसेना, बीजेपी से नाराज चल रही है। चंद्रबाबू नायडू अलग हो चुके हैं। बिहार में सहयोगी नीतीश कुमार भी नाखुश चल रहे हैं। उपेन्द्र कुशवाहा समय समय पर मोदी सरकार को चुनौती देते रहे हैं। अगर समय रहते बीजेपी ने अपनी राजनीति का फिर से मूल्यांकन नहीं किया तो उसकी सत्ता बिखर सकती है।

Suggested News