बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

महाशिवरात्रि पर बिहार के शिव मंदिरों में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब, सीएम नीतीश और राज्यपाल ने बधाई देते हुए कही खास बात

महाशिवरात्रि पर बिहार के शिव मंदिरों में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब, सीएम नीतीश और राज्यपाल ने बधाई देते हुए कही खास बात

पटना. महाशिवरात्रि पर मंगलवार को बिहार के सभी शिव मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धा का सैलाब उमड़ पड़ा. भागलपुर के सुल्तानगंज स्थित अजगैबीनाथ मंदिर, सोनपुर स्थित हरिहरनाथ मंदिर, पटना जिले के बैकठपुर स्थित शिव मंदिर, लखीसराय जिले के अशोकधाम मंदिर सहित राज्य के तमाम प्रमुख शिव मंदिरों में भगवान भोलेनाथ को जलाभिषेक के लिए हजारों लोगों की भीड़ उमड़ी. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुभकामनाएं देते हुए कहा, महाशिवरात्रि के पावन-पुनीत अवसर पर आप सभी को मंगलकामनाएं. देवों के देव महादेव सबका कल्याण करें. ओम नम: शिवाय.

शिवरात्रि को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री और राज्यपाल की ओर से भी बधाई दी गई. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, महाशिवरात्रि पर्व की प्रदेश एवं देशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. आपसी प्रेम, पारस्परिक सौहार्द्र एवं सामाजिक सद्भाव के साथ महाशिवरात्रि का पर्व मनाएं. यह पर्व सभी के लिए सुख, शांति और समृद्धि लेकर आए. वहीं राज्यपाल फागू चौहान ने कहा है कि महाशिवरात्रि के अवसर पर भगवान शिव की विशेष पूजा की जाती है. महाशिवरात्रि की रात में जाग कर जप और ध्यान आदि करने का विशेष महत्व है. यह त्यौहार हमें भक्ति और साधना से अंतर को ऊर्जान्वित कर शिव संकल्प लेने का संदेश देता है. राज्यपाल ने महाशिवरात्रि के पर्व को पूर्ण भक्ति भाव और विश्व कल्याण की भावना के साथ मनाने का अनुरोध किया है. राज्यपाल ने महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर प्रदेशवासियों के सुख, शांति और समृद्धि की कामना की है.

महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था. वैसे तो हर महीने शिवरात्रि मनाई जाती है. लेकिन फाल्गुन मास की चतुर्थी तिथि को आने वाली महाशिवरात्रि का खास महत्व होता है. ऐसे में महाशिवरात्रि के दिन कुछ उपाय करने से धन, परिवार समेत कई समस्याओं से मुक्ति मिल सकती हैं.

शीघ्र विवाह का उपाय : अगर आपकी लंबे समय से शादी नहीं हो पा रही है या विवाह में कोई ना कोई अड़चने आ रही हैं तो महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर दूध में केसर डालकर चढ़ाएं.

मानसिक शांति के लिए : जल में काले तिल मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें और “ओम नमः शिवाय” मंत्र का जाप करें. इससे मन को शांति मिलेगी.

पितरों को प्रसन्न करने के लिए : शिवरात्रि पर गरीबों को भोजन कराएं.  इससे आपके घर में कभी भी अन्न की कमी नहीं होगी और पूर्वजों की आत्मा को शांति मिलेगी.

सुख-समृद्धि के लिए : अगर आप जीवन में सुख और समृद्धि चाहते हैं तो महाशिवरात्रि के दिन नंदी गाय को हरी घास खिलाएं. इससे आपको काफी फायदा मिलेगा.

Suggested News