बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

विजयादशमी के मौके पर सोमेश्वरनाथ मंदिर परिसर में लगाये गए बेल के 108 पौधे, लोगों ने ली पर्यावरण के सुरक्षा की शपथ

विजयादशमी के मौके पर सोमेश्वरनाथ मंदिर परिसर में लगाये गए बेल के 108 पौधे, लोगों ने ली पर्यावरण के सुरक्षा की शपथ

MOTIHARI : मोतिहारी के अरेराज में स्थित बिहार के प्रसिद्ध मनोकामना पूरक बाबा सोमेश्वरनाथ महादेव मंदिर परिसर में विजयादशमी के अवसर पर 108 उत्तम प्रजाति के बेल का पौधा लगाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मंदिर के महंत सह महामंडलेश्वर स्वामी रविशंकर गिरी, गोबिंदगंज विधायक सुनील मणि तिवारी, हरसिद्धि विधायक कृष्णनंदन पासवान ,एसडीओ अरुण कुमार व डीएसपी रंजन कुमार द्वारा एक एक बेल का पौधा लगाकर किया गया। 

उपस्थित गणमान्य लोगों व जनप्रतिनिधियों द्वारा विजयदशमी के अवसर पर पर्यावरण की सुरक्षा को लेकर एक एक पेड़ लगाने व उसकी सुरक्षा की जहाँ शपथ भी लिया गया। वही देवाधिदेव महादेव के अतिप्रिय पेड़ बेल लगाने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। सोमेश्वरनाथ महादेव मंदिर के पूरब स्थित पार्क के किनारे 108 उत्तम प्रजाति के बेल का पेड़ लगाकर उसकी सिंचाई किया गया।

इस मौके पर बाबा सोमेश्वरनाथ महादेव मंदिर के महंत सह महामंडलेश्वर रविशंकर गिरी ने बताया कि विजयदशमी पर पर्यावरण की सुरक्षा को लेकर 108 उत्तम प्रजाति के बेल का पौधा लगाया गया। बेल का पेड़ महादेव को अतिप्रिय है। धार्मिक पुराणों के अनुसार बेल के पेड़ पर माता पार्वती का वास होता है । जो भी भक्त महादेव के जलाभिषेक के बाद बेल के पेड़ के नीचे जल चढ़ाते है उनकी सभी मनोकामना पूर्ण होती है। बेल का पौधा धार्मिक व वैज्ञानिक दोनों ही दृष्टिकोण से अति महत्वपूर्ण है।वही लगाए गए 108 बेल का पौधा तैयार हो जाने के बाद महादेव पर चढाने के लिए बेलपत्र के लिए अन्यत्र नहीं जाना पड़ेगा। 108 बेल के पेड़ लगाने के बाद उसकी सिंचाई गुड़ाई की जिम्मेवारी सभी अतिथियों द्वारा लिया गया।

मौके पर गोबिंदगंज विधायक सुनील मणि तिवारी, हरसिद्धि विधायक कृष्णनंदन पासवान, नगर मुख्य पार्षद रनटू पण्डेय, पूर्व जीप सदस्य कृष्णा मिश्र, भाजपा नेता चन्द्रकिशोर मिश्र, जदयू नेता साकेत सिंह, विधायक प्रतिनिधि पवन तिवारी, चंदन पाण्डेय सहित गणमान्य लोगो द्वारा बेल का पेड़ लगाकर उसकी सुरक्षा का शपथ लिया गया।

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट

Suggested News