बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Patna News: पटना के बच्चे ने बवाल कर दिया, ऑनलाइन गेम के चक्कर में पिता को कंगाल कर दिया

Patna News:  पटना के बच्चे ने बवाल कर दिया, ऑनलाइन गेम के चक्कर में पिता को कंगाल कर दिया

डेस्क... खबर पटना से है जहां एक बच्चे ने अपने पापा की लंका दिया अगर आपका बच्चा भी स्मार्टफोन पर ऑनलाइन गेम खेलता है तो सावधान हो जाइए. गेम खेलने के दौरान बच्चे भुगतान करते हैं तो हैकर्स की नजर रहती है. बच्चों को गेम में उलझाकर हैकर्स अभिभावक का बैंक अकाउंट खाली कर दे रहे हैं. पटना में एक इस तरह का मामला आर्थिक अपराध इकाई के साइबर सेल में आया, जिसमें बच्चे ने ऑनलाइन गेम खेलने के चक्कर में पिता के खाते से ढाई लाख रुपये गंवा दिए. दरअसल, बच्चे को एक ऐसे गेम की लत लग गई थी. गेम में हथियार सहित अन्य सामग्री का इस्तेमाल करना था. 

इसके लिए पेमेंट करना था. बच्चे ने पिता के डिजिटल अकाउंट का इस्तेमाल कर ऑनलाइन पेमेंट किया. जब पिता बैंक स्टेटमेंट निकाले तो हैरान रह गए. इस तरह की शिकायत सामने आने के बाद आर्थिक अपराध इकाई बिहार ने एडवाइजरी जारी की है.खतरनाक ऑनलाइन गेम के कई रूप और चाल हैं. हालांकि, कुछ ऑनलाइन गेम आपको मुफ्त में कुछ सामग्री देते हैं, लेकिन पूरी सुविधा, फंक्शन को एक्सेस करने के लिए एप की खरीद आवश्यक है. जो बच्चे एप की खरीद कर सदस्यता हासिल कर लेते हैं, उनके गेम में विशिष्ट कार्यक्षमता, आभासी मुद्राएं, हथियार या अन्य सामान प्रदान करते हैं, जो गेम खेलते समय पॉपअप करते हैं. 

ऑनलाइन गेम में गेमिंग प्रोफाइल के लिए क्रेडिट कार्ड संलग्न करना पड़ता है. उपयोगकर्ता जब भी नया ई-मेल या सेवाएं खरीदता है तो उससे ऑटोमेटिक रूप से शुल्क लिया जाता है. एक बार जब बच्चे गेम खेलना शुरू कर देते हैं तो वे इतना मशगूल हो जाते हैं कि वे गेम के उच्च स्तर तक पहुंचना चाहते हैं. वे जानबूझकर या अनजाने में इन एप खरीदारी का उपयोग करके भुगतान की गई सुविधाओं को अनलॉक करने का प्रयास कर सकें. अगर आप का भी बच्चा ऑनलाइन गेम खेलता है तो सावधान हो जाये.



Suggested News