प्लास्टिक की रस्सियों ने दी जीवन को नई मजबूती, कोरोना काल में बेरोजगार हुए अप्रवासियों को घर में ही मिला रोजगार

प्लास्टिक की रस्सियों ने दी जीवन को नई मजबूती, कोरोना काल में बेरोजगार हुए अप्रवासियों को घर में ही मिला रोजगार

KATIHAR : कोरोना काल से पहले अपने घर से दूर गुजरात  के सूरत  में मुन्ना  काम करके अपने परिवार के भरण पोषण करने के लिए मजबूर था, कुछ इसी तरह की कहानी कोरोना से पहले  गुजरात में काम करने वाले सोनू कुमार यादव  की भी है जो कोरोना के दौरान गुजरात मे रोजगार ठप होने के बाद कटिहार लौट कर आए थे और अब कटिहार में प्लास्टिक रस्सी बनने के इस फैक्ट्री में काम मिलने से बेहद खुश हैं। सिर्फ मुन्ना  और सोनू  ही नही इस फैक्ट्री में काम करने वाले दर्जनों प्रवासी मजदूर की कहानी लगभग एक जैसी ही है,जिनको परिवार पालने के लिए मजबूरी में घर से दूर काम करना पड़ता था मगर इन सब के लिए कोरोना आपदा में अवसर बनकर आया है। इस मजदूरों को अब अपने घर में ही काम मिलने लगा है। अब इनका कहना है कि अपना घर छोड़कर बाहर नहीं जाएंगे

दरअसल, नए उद्यमियों के दम पर कोरोना काल के बाद कटिहार में फसीयटोला में एक प्लास्टिक रस्सी की फैक्ट्री की शुरुआत की गई है और पारंपरिक उद्योग से हटकर  तेजी से इस समय नए उद्योग की ऊंचाई हासिल करने के पीछे कभी बाहर अन्य प्रदेशों में काम करने वाले तकनीकी मजदूरों का भी बहुत बड़ा योगदान है,बड़ी बात यह है कि इन उद्योगों में अब स्थानीय मजदूरों के साथ साथ बड़ी संख्या में कभी प्रवासी मजदूर के रुप में अन्य प्रदेशों में काम करने वाले मजदूरों को भी रोजगार मिल रहा है, जिससे मजदूर बेहद संतुष्ट हैं, वही युवा कारोबारी भी इन मजदूरों के दम पर और सरकार के सहयोग से नए उद्योग विकास की सपना देख रहे हैं।

गुजरात से अच्छी सैलरी

फैक्ट्री में काम करनेवाले सोनू कुमार यादव ने बताया कि वह गुजरात में काम करते थे। लेकिन कोरोना के कारण वहां काम बंद हो गया। जिसके कारण वापस आना पड़ा। यहां एक दिन कॉल आया कि फैक्ट्री में काम करना है तो आ सकता है। जिसके बाद यहां काम मिल गया। सोनू का कहना है कि यहां गुजरात से अधिक सैलरी भी मिल रहा है और घर पर परिवार के साथ रहने का मौका मिल रहा है। वहीं मुन्ना का कहना था कि गुजरात के बराबर कमाई यहां भी हो रही है। ऐसे में अब दूसरे राज्य में जाकर अब काम नहीं करना है। 

श्याम की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News