बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जी 7 समिट में शामिल होने के बाद इटली से दिल्ली पहुंचे पीएम मोदी , ट्रूडो-बाइडेन-मेलोनी से भी हुई मुलाकात

जी 7 समिट में शामिल होने के बाद इटली से दिल्ली पहुंचे  पीएम मोदी , ट्रूडो-बाइडेन-मेलोनी से भी हुई मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल की पहली विदेश यात्रा पूरी कर ली है. इटली में G7 समिट में भाग लेने के बाद पीएम मोदी  भारत के लिए रवाना हो गए. शनिवार की सुबह पीएम मोदी भारत पहुंच गे हैं. प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के कुछ ही दिनों बाद पीएम मोदी ने G7 समिट में विश्व के कई नेताओं से मुलाकात की.पीएम मोदी ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की समेत दुनिया के कई देशों के प्रमुख नेताओं से मुलाकात की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इटली में जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद शुक्रवार को भारत रवाना हो गये. प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और पोप फ्रांसिस सहित कई वैश्विक नेताओं के साथ इटली में द्विपक्षीय बैठकें भी कीं.

इटली के अपुलिया में जी7 शिखर सम्मेलन के ‘आउटरीच सेशन’ को संबोधित करते हुए मोदी ने प्रौद्योगिकी में एकाधिकार को समाप्त करने का आह्वान किया और कहा कि समावेशी समाज की बुनियाद रखने के लिए इसे रचनात्मक बनाया जाना चाहिए.

प्रधानमंत्री ने प्रौद्योगिकी में एकाधिकार को समाप्त करने के महत्व पर विस्तार से बात की जिसमें विशेष जोर कृत्रिम मेधा (एआई) पर दिया गया. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत कृत्रिम मेधा पर राष्ट्रीय रणनीति तैयार करने वाले अग्रणी देशों में शामिल है.

भारत के अलावा इटली ने अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका और हिंद-प्रशांत क्षेत्र के 11 विकासशील देशों के नेताओं को जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया था.

शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की, इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी, पोप फ्रांसिस और जापानी प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा सहित अनेक लोगों से मुलाकात की.


Suggested News