अमेरिका उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से पीएम मोदी ने की मुलाकात, भारत आने का दिया न्योता

अमेरिका उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से पीएम मोदी ने की मुलाकात, भारत आने का दिया न्योता

आज यूएस प्रेसिडेंट जो बाइडेन के साथ होगी भेंट, कई अहम मुद्दों पर होगी बात

DESK :  दो साल बाद अमेरिका के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीती रात उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की। दोनों की यह पहली औपचारिक भेंट थी। जिसमें दोनों नेताओं ने गर्मजोशी के साथ एक दूसरे का स्वागत किया। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की जमकर तारीफ की है। वहीं अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भारत को अमेरिका का बहुत इम्पॉर्टेंट पार्टनर बताया है। कमला हैरिस ने कोविड-19 वैक्सीन निर्यात को फिर से शुरू करने के भारत के फैसले का स्वागत किया। वहीं पीएम मोदी ने कमला हैरिस को भारत आने का न्योता भी दिया है। 

दूसरे फेज में मदद के लिए किया शुक्रिया

पीएम मोदी ने कहा 'मैं और मेरे प्रतिनिधि मंडल के स्वागत के लिए आपका आभारी है। कुछ महीने पहले टेलीफोन से आपसे विस्तार से बात करने का मौका मिला था। वो समय था जब भारत कोविड की दूसरी लहर से बहुत पीड़ित था। उस समय आप ने जिस तरह से आत्मीयता से भारत की चिंता की, जो सहायता के लिए कदम बढ़ाए उसके लिए मैं एक बार फिर आपका आभार व्यक्त करता हूं।' वहीं कमला हैरिस ने भारत को अमेरिका का 'बेहद अहम भागीदार' करार दिया। उन्होंने साथ ही नयी दिल्ली की उस घोषणा का स्वागत किया जिसमें भारत ने जल्द ही वैक्सीन का निर्यात फिर से शुरू करने की बात कही है।
 


 भारत और अमेरिका नेचुरल पार्टनर

प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ संयुक्त बयान में कहा कि विश्व की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी डेमोक्रेसी के रूप में भारत और अमेरिका नेचुरल पार्टनर हैं। हमारे मूल्यों में समानता है। हमारा तालमेल और सहयोग भी निरंतर बढ़ता जा रहा है। आपकी विजय यात्रा ऐतिहासिक है।

हैरिस को भारत आने की दिया न्योता
 इस दौरान पीएम मोदी ने उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस को न्योता देते हुए कहा कि भारत के लोग भी चाहेंगे कि भारत में आपकी इस ऐतिहासिक विजय यात्रा को सम्मानित करें। आपका स्वागत करें, इसलिए मैं आपको विशेष रूप से भारत आने का निमंत्रण देता हूं। 

आज बाइडेन से होगी मुलाकात
 उप राष्ट्रपति के बाद आज पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात करेंगे। यूएस प्रेसिडेंट खुद व्हाइट हाउस में पीएम मोदी की मेजबानी करने वाले हैं। 
 20 जनवरी को बाइडेन के अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभालने के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली व्यक्तिगत बैठक होने जा रही है। बाइडेन पहली बार मेजबानी करेंगे। क्वाड लीडर्स समिट, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापानी प्रधान मंत्री योशीहिदे सुगा शामिल होंगे।

Find Us on Facebook

Trending News