बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

60 की उम्र पार कर चुके पुलिसवाले पकड़ेंगे युवा शातिर अपराधियों को, 6250 पदों पर होगी संविदा पर नियुक्ति

60 की उम्र पार कर चुके पुलिसवाले पकड़ेंगे युवा शातिर अपराधियों को, 6250 पदों पर होगी संविदा पर नियुक्ति

PATNA : नौकरी से रिटायरमेंट के बाद माना जाता है कि वह कोई काम नहीं कर सकते है। कुछ माह पहले खुद बिहार सरकार ऐसे लोगों को जबरन रिटायर कर रही थी, जो नौकरी रहने के बाद काम करने में नाकाबिल साबित हो रहे थे। जिसमें पुलिस विभाग के कई वर्दीवाले भी शामिल थे। लेकिन अब बिहार पुलिस ने थानों में वर्दीवालों की कमी पूरा करने के लिए ऐसे ही रिटायर हो चुके कर्मियों को फिर से नौकरी पर रखने की तैयारी कर रही है। पटना पुलिस मुख्यालय ने बिहार पुलिस में इंस्पेक्टर, एसआइ (दारोगा) और एएसआइ (सहायक दारोगा) के 6250 पदों पर रिटायर्ड पुलिसकर्मियों की बहाली होगी. एसआइ व एएसआइ के 3000-3000 पद जबकि इंस्पेक्टर के 250 पद शामिल हैं। 

60 पार कर चुके पुलिसवाले पकड़ेंगे शातिर अपराधियों को

एक तरफ बिहार में युवाओं को नौकरी नहीं मिल रही है, वहीं दूसरी तरफ बिहार पुलिस में 60 की उम्र पार कर चुके पुलिसकर्मियों को यह जिम्मेदारी देने की तैयारी है कि वह बिहार के शातिर और युवा अपराधियों को पकड़ें।

यह रिटायर पुलिसवाले कर सकते हैं आवेदन

इच्छुक आवेदक अपने सेवानिवृत्त जिला, इकाई या कार्यालय में इस संबंध में आवेदन कर सकेंगे. संबंधित जिला, इकाई व कार्यालय के प्रधान आवेदकों के विगत पांच वर्षों की चारित्रिक अभियुक्ति व कार्य समीक्षा की अनुशंसा सहित 12 जुलाई 2022 तक अपनी रिपोर्ट बिहार पुलिस मुख्यालय को भेजेंगे.

संविदा नियोजन के लिए शर्त

संविदा नियोजन के लिए शर्त रखी गयी है कि आवेदक के विरुद्ध कोई आपराधिक अथवा अनुशासनिक कार्रवाई लंबित नहीं है. साथ ही सेवाकाल के अंतिम दस वर्षों में किसी अनुशासनिक, फौजदारी या आपराधिक मामले में उनको दंडित नहीं किया गया हो. उनको इससे संबंधित शपथ पत्र आवेदन के साथ संलग्न करना होगा. असैनिक शल्य चिकित्सक सह मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी द्वारा निर्गत स्वास्थ्य प्रमाण पत्र भी देना होगा.

63 वर्ष तक की उम्र वाले कर सकेंगे आवेदन

पुलिस मुख्यालय के मुताबिक इन पदों पर 63 वर्ष तक की उम्र वाले रिटायर पुलिसकर्मी ही आवेदन कर सकेंगे. उनका चयन पहले दो वर्ष अथवा उक्त पद पर नियमित नियुक्ति होने तक के लिए होगा. अधिकतम 65 वर्ष की उम्र तक आवश्यकतानुसार उनको एक-एक साल का सेवा विस्तार दिया जा सकेगा.


Suggested News