बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

10 जनवरी से प्रयागराज माघ मेले की होगी शुरुआत, तैय़ारियां जोरो पर

10 जनवरी से प्रयागराज माघ मेले की होगी शुरुआत, तैय़ारियां जोरो पर

News4nation desk : प्रयागराज में 10 जनवरी से एक बार फिर कुंभ मेला लगने वाला है. 10 जनवरी को पौष पूर्णिमा से शुरू होने वाला यह मेला 21 फरवरी महाशिवरात्रि तक चलेगा.माना जा रहा है कि मेले मेंकरीब पांच करोड़ श्रद्धालु पहुंचेंगे.

माघ मेले को लेकर तैयारी जोरो पर है। पांच सेक्टर में बसने वाले माघ मेले के लिए संगम की रेती पर 73 किमी लंबी अस्थाई सड़कों का निर्माण किया जा रहा है. सेक्टरवाइज मेला क्षेत्र को सुगम यातायात से जोड़ने के लिए मोरी मार्ग से लेकर अरैल के बीच में 16 सड़कें बनाई जा रही. गंगा पर दो और पांटून पुलों का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है. 

सुरक्षा व्यवस्था को बेहतर ढंग से चाक-चौबंद कर दिया गया है. इस बार मेले के लिए 5 किमी लंबा घाट बनाया जा रहा है. मेले में 50 हाईमास्क लगाए जा रहे हैं. 

प्रयागराज रेंज के डीआईजी ने बताया कि माघ मेले में सुरक्षा व्यवस्था के लिए 13 पुलिस थाने और करीब 38 चौकियां बनाई जानी हैं. डीआईजीके अनुसार, मेले की सुरक्षा के लिए करीब 3500 पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे.

डीआईजी के अनुसार, साल 2018 की तुलना में इस बार के माघ मेले से 25 फीसदी अधिक पुलिसबल तैनात किए जाएंगे.इस बार पानी में पांच किमी लंबी बैरिकेडिंग की जा रही है. 

वहीं महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए माघ मेले में 243 महिला पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा. मेले में 13 विशेष प्रकार के फायर स्टेशन बनाए जाएंगे. मेले में 185 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे. इसके अलावा सात नाइट विजन डिवाइस भी लगाए जाएंगे.

Suggested News