बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राम जन्मभूमि ट्रस्ट के खाते से 6 लाख की चोरी, आ रही है क्लोन चेक से फर्जीवाड़े की बात

राम जन्मभूमि ट्रस्ट के खाते से 6 लाख की चोरी, आ रही है क्लोन चेक से फर्जीवाड़े की बात

Desk: क्लोन चेक के जरिए अयोध्या के श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के खाते से लाखों रुपए निकाल लिए गए हैं. इस जालसाजी का खुलासा तब हुआ, जब जालसाज ने 9 लाख 86 हजार रुपए का तीसरा क्लोन चेक लखनऊ के बैंक ऑफ बड़ौदा में पेमेंट के लिए लगाया. बड़ी रकम होने के कारण बैंक ने इस बार ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय से कंफर्म किया तो उन्होंने ऐसा कोई चेक जारी करने से मना कर दिया. इसके बाद बैंक ने पेमेंट रोकते हुए इस पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है. वहीं, चंपत राय ने अयोध्या पुलिस से इसकी शिकायत की. इसके बाद देर शाम अयोध्या कोतवाली में धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया गया. पुलिस क्षेत्राधिकारी अयोध्या राजेश राय का कहना है कि देर शाम शिकायत के बाद धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और पूरे मामले की जांच की जा रही है.

बताया जाता है कि इस धोखाधड़ी की शुरुआत 1 सितंबर को उस समय हुई, जब श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के खाते का एक क्लोन चेक लखनऊ के एक बैंक मैं लगाया गया. यह चेक ढाई लाख रुपए का था. छोटी रकम होने के कारण इस चेक का वेरिफिकेशन नहीं हुआ और यह रकम पास हो गई. इसके दो दिन बाद इसी तरह लखनऊ के ही उसी बैंक में साढे तीन लाख रुपए का एक और क्लोन चेक लगाया गया और यह चेक भी पास हो गया.


इस तरह श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का 6 लाख रुपया जालसाजों ने हड़प लिया, लेकिन 9 सितंबर को जब लखनऊ के बैंक ऑफ बड़ौदा ब्रांच में 9 लाख 86 हजार रुपए का तीसरा चेक पेमेंट के लिए लगाया गया तो बड़ी रकम होने के कारण इस बार बैंक ने ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय को कन्फर्म करने के लिए फोन किया.

इसके बाद चंपत राय ने ऐसा कोई चेक जारी करने से मना किया और इसके बाद उन्होंने अयोध्या पुलिस को इसकी जानकारी दी. अयोध्या पुलिस ने देर शाम इस धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कर लिया है और जांच पड़ताल शुरू कर दी है. अयोध्या क्षेत्राधिकारी राजेश राय ने बताया कि इस पूरी धोखाधड़ी की जांच की जा रही है.



Suggested News