बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आधी आबादी का आरक्षण बना मजाक, नगर पंचायत की बैठक में अनधिकृत रूप से मौजूद रहे मुख्य पार्षद के पति

आधी आबादी का आरक्षण बना मजाक, नगर पंचायत की बैठक में अनधिकृत रूप से मौजूद रहे मुख्य पार्षद के पति

बांका. जिला के अमरपुर नगर पंचायत सभाकक्ष में शुक्रवार को नव निर्वाचित वार्ड पार्षद की सामान्य बैठक आयोजित की गई। हालांकि इस दौरान नगर पंचायत के पहली बैठक में ही मुख्य पार्षद रीता साह के पति राजेश साहा वहां अनाधिकृत रूप से बैठक में मौजूद देखे गए। बतौर मुख्य पार्षद बनकर कार्य तथाकथित तौर पर निष्पादन करते दिखे। यहां तक कर्मी को डांट-फटकार करते भी दिखे।

बैठक में कार्यपालक पदाधिकारी एवं नपं के अन्य कर्मी को सही से काम करने तथा अन्य विकास कार्य को लेकर निर्देशित करते भी दिखे। इसके अलावा लगभग आधा दर्जन वार्ड के जो महिला जीतकर आई है। उनके पति, पुत्र एवं कर्ताधर्ता बैठक में ठसक से बैठकर अपनी बात करते दिखे। 

नगर पंचायत की पहली बैठक में ही अनाधिकृत रूप से मुख्य पार्षद के पति द्वारा बैठक में भाग लेना क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है। पति एवं रिश्तेदार का बैठक में अनाधिकृत रूप से भाग लेना आधी आबादी के लिए मज़ाक साबित हो रहा है .  

बिहार सरकार की ओर से महिलाओं को सशक्त करने को लेकर आरक्षण का प्रावधान किया गया है. इसके बावजूद भी प्रशासनिक बैठक में निर्वाचित जनप्रतिनिधि के साथ उसके पति बैठक में भाग ले रहे है। नगर विकास एवं आवास विभाग की ओर से भी जारी निर्देश के बावजूद अब तो नगर पंचायत की बैठक में महिला जनप्रतिनिधि के साथ उनके पति विभाग में भाग ले जो कि नियम की विपरीत है। सरकार के निर्देश की खुलेआम धज्जियाँ उड़ाई जा रही है।  इसे नगर पंचायत के प्रशासनिक अधिकारी ने नहीं रोका. 

बांका से चन्द्रशेखर कुमार भगत कि रिपोर्ट।


Suggested News