बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना काल में निकला था विज्ञापन, अब चार साल बाद बिहार में आयुष चिकित्सकों का रिजल्ट जारी

कोरोना काल में निकला था विज्ञापन, अब चार साल बाद बिहार में आयुष चिकित्सकों का रिजल्ट जारी

PATNA : बिहार तकनीकी सेवा आयोग द्वारा लगभग चार साल के इंतजार के बाद स्वास्थ्य विभाग के लिए होनेवाले आयुष चिकित्सकों का रिजल्ट जारी कर दिया है। बता दें कि 2020 में 3270 पदों के लिए विज्ञापन प्रकाशित किया गया था। जिसमें आज 2901 सीटों के लिए परिणाम प्रकाशित किए गए हैं।

जारी रिजल्ट को छह अलग अलग कैटगरी वाले पदों में जारी किया है। जिसमें आयुर्वेदिक चिकित्सा पदाधिकारी के लिए 1328 सीट, आयुष फिजिशियन के लिए 122, होमियोपैथिक चिकित्सा पदाधिकारी के 877 पद, आयुष फिजिशियन(होमियोपैथिक) के लिए 74 पद, यूनानी चिकित्सा पदाधिकारी के लिए 491 पद और आयुष फिजिशियन (यूनानी) के लिए 39 पदों का रिजल्ट जारी किया गया है। 

दिव्यांग और पिछड़े कोटे का रिजल्ट बाकी

दिव्यांग कोटि के अन्तर्गत अभ्यर्थी उपलब्ध नहीं होने के कारण 90 रिक्तियाँ अग्रणित करते हुए रिक्त रखा गया है।  अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं विज्ञापन सं.-08/2020 में पिछड़ा वर्ग (BC) कोटि में अभ्यर्थी उपलब्ध नहीं होने के कारण 279 पदों को रिक्त रखा गया है। इस प्रकार कुल-279+90=369 पदों को रिक्त रखा गया है।

चार साल से अटका था रिजल्ट

बता दें कि बता दें कि 3270 आयुष चिकित्सा पदाधिकारियों की नियुक्ति के लिए सितंबर 2020 में विज्ञापन प्रकाशित किया गया था। इसमें ग्रेजुएट इन आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी की डिग्री को मान्य नहीं किया गया था। इस कारण बहुत से अभ्यर्थियों ने कोर्ट की शरण ली थी। सुप्रीम कोर्ट के नवंबर 2007 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के आलोक में उन्हें आयुष चिकित्सक पदों के लिए मान्य किया गया

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त सचिव अलंकृता पांडे ने पिछले माह बिहार तकनीकी सेवा आयोग के सचिव को पत्र लिख कर चयनित अभ्यर्थियों की अनुशंसा स्थगित रखने का फैसला लिया था। लेकिन अब इसे हटा लिया गया है।


Suggested News