बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना के पाल होटल की आग में अब तक 6 लोगों की मौत, जिंदा जलकर जलकर खाख हो गए लोग, कई घायलों की हालत चिंताजनक

पटना के पाल होटल की आग में अब तक 6 लोगों की मौत, जिंदा जलकर जलकर खाख हो गए लोग, कई घायलों की हालत चिंताजनक

पटना. आग लगने से गुरुवार को जलकर राख हुए पटना के पाल होटल में दोपहर तक मरने वालों की संख्या 6 हो गई. पटना जंक्शन के पास पाल होटल में गुरुवार सुबह 10 बजे के बाद आग लग गई. हादसे में 6 लोगों की मौत हुई है जिसमें 3 महिला और 3 पुरुष हैं. सिटी एसपी सेंट्रल चन्द्र प्रकाश के अनुसार मृतकों की पहचान नहीं हो पाई है, कोशिश की जा रही है. वहीं घायलों में 2 की हालत गंभीर बनी हुई है, जबकि 20 लोगों का इलाज अभी पटना मेडिकल कॉलेज (PMCH) में चल रहा है. आग से  आग ने आसपास के 3 होटलों को भी अपनी चपेट में ले लिया. हालांकि 3 घंटे से ज्यादा चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद आग को पूरी तरह से काबू कर लिया गया.

दरअसल, पटना जंक्शन गोलंबर के पश्चिम पटना किराना के पास की बहुमंजिली इमारत पाल होटल में गुरुवार 10 बजे के बाद आग की लपटें उठनी शुरू हुई. कुछ ही मिनट आग बेकाबू हो गई और पूरी इमारत धू-धूकर जलने लगी. आग की लपटें इतनी तेज थी पूरी इमारत आग के गोले में तब्दील गई. भीषण गर्मी और तेज हवा के कारण आग की पलटें देखते ही देखते विकराल हो गई. वहीं आग लगने के समय कुछ लोग भी बिल्डिंग में मौजूद थे जिस कारण भीषण चीख-पुकार मच गया. 

आग की खबर मिलते ही फायर ब्रिगेड ने कुछ समय बाद मोर्चा संभाला और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया. हालांकि तब तक एक महिला के मौत होने की खबर आई. बाद में मरने वालों की संख्या 6 हो गई. बिल्डिंग में मौजूद करीब 3 दर्जन लोगों में भारी मशक्कत के बाद बाहर निकाला गया. इस दौरान आग से हुई अफरातफरी के कारण झुलसे और घायल हुए करीब 15 लोगों को अस्पताल भेजे जाने की खबर है. आग की भयावहता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि करीब 2 घंटे तक आग का आतंक बना रहा. 

भीड़ भाड़ वाले पटना जंक्शन इलाके में लगी आग के कारण आसपास की दुकानें और अन्य बिल्डिंग भी धराधर खाली हो गए. लोगों ने अपने जानमाल की सुरक्षा के लिए तमाम तरह से सुरक्षा उपाय करते नजर आए. वहीं चिरैयाटंड की ओर से आने वाली सड़क पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से रोक दी गई और जिससे लोगों को पटना जंक्शन आने में खासी मशक्कत करनी पड़ी. आग पर काबू पाने के लिए दमकल की 50 से ज्यादा गाडियां लगाई गई. साथ ही दर्जनों दमकलकर्मी और पुलिसवाले भी जूझते रहे. 

कोतवाली थाने की पुलिस के अनुसार आग लगने की वजह फ़िलहाल स्पष्ट नहीं है. संभव है कि शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगी हो. वहीं आग के कारण आसपास के कई अन्य भवनों में भय का माहौल देखा गया. डीजी शोभा आहोतकर ने कहा कि यहां आग से सुरक्षा को लेकर मानकों का इस्तेमाल नहीं किया गया है. ऐसे प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई होगी. 

पटना से अनिल कुमार की रिपोर्ट


 

Suggested News