बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Home  ›  Region  ›  

शिक्षक नेता आनंद पुष्कर ने बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर से की मुलाकात, मैट्रिक अंक पत्र उपलब्ध कराने सहित कई मुद्दों पर की चर्चा

शिक्षक नेता आनंद पुष्कर ने बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर से की मुलाकात, मैट्रिक अंक पत्र उपलब्ध कराने सहित कई मुद्दों पर की चर्चा

PATNA : आज शिक्षक-शिक्षा-शिक्षार्थी के ज्वलंत मुद्दे को लेकर सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के पूर्व प्रत्याशी आनंद पुष्कर ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना के अध्यक्ष आनंद किशोर से मुलाक़ात की। इस मौके पर उन्होंने बिहार बोर्ड से मैट्रिक परीक्षा (वार्षिक) 2024 का अंक-पत्र एवं औपबंधिक प्रमाण-पत्र उपलब्ध नहीं कराए जाने को लेकर राज्य के छात्र-छात्राओं को हो रही परेशानी से उन्हें अवगत कराया। कहा की उपर्युक्त अंक-पत्र एवं औपबंधिक प्रमाण-पत्र के अभाव में नौकरी की प्रक्रिया, काउंसेलिंग एवं विभिन्न संस्थानों में नामांकन से राज्य के बच्चे सामूहिक रूप से पिछड़ते/वंचित रह जा रहे हैं, जबकि देश भर में बिहार बोर्ड रिजल्ट प्रकाशन में प्रथम है। फिर भी बच्चों का अंक-पत्र एवं औपबंधिक प्रमाण-पत्र के अभाव में पिछड़ना बिहार बोर्ड के साथ ही साथ बिहार राज्य की शिक्षा के लिए शुभ संकेत नहीं है। उन्होंने मांग की कि मैट्रिक उत्तीर्ण परीक्षार्थियों को वितरण हेतु अंक-पत्र एवं औपबंधिक प्रमाण-पत्र अविलंब विद्यालयों को उपलब्ध कराया जाय। 

पुष्कर ने कहा कि बिहार बोर्ड के वर्तमान सत्र (2024-2025) में उच्चत्तर माध्यमिक के कक्षा ग्यारहवीं में नामांकन को इच्छुक छात्र-छात्राएं ऑनलाइन मोड में आवेदन के बावजूद अभी तक अपने आगे की पढ़ाई के लिए अगले वर्ग में नामांकन नहीं करा पाए हैं, जिसके कारण वर्तमान सत्र में उनका पठन-पाठन पिछड़ते जा रहा है। पुष्कर ने मांग की है कि उनके ऐच्छिक/ एलाटेड विद्यालय में ग्यारहवीं में नामांकन की प्रक्रिया अभी से भी यथाशीघ्र शुरू की जाए। माध्यमिक वार्षिक परीक्षा, 2025 के लिए छात्र हित में बिहार बोर्ड द्वारा पंजीकरण का एक और अवसर छात्र-छात्राओं को देने हेतु भी पुष्कर ने मांग की।

सदैव से शिक्षक हित में पहल करने वाले आनंद पुष्कर ने नियोजित शिक्षकों के लिए सक्षमता परीक्षा -2 के आयोजन में हो रही देरी को लेकर शिक्षकों की चिंता से अध्यक्ष को अवगत कराते हुए आग्रह किया कि उनके लिए होने वाली परीक्षा की तिथि अविलंब घोषित करते हुए उनके रिजल्ट का भी प्रकाशन शीघ्र किया जाए, ताकि वे निश्चित होकर विद्यालयों में वे अपना शत-प्रतिशत योगदान दे सकें।

सभी मुद्दों पर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष श्री आनंद किशोर ने साकारात्मक पहल करते हुए पुष्कर को अविलंब समाधान का भरोसा दिया। अध्यक्ष ने मैट्रिक परीक्षा (वार्षिक) 2024 के अंक-पत्र एवं औपबंधिक प्रमाण-पत्र के मुद्दे पर परीक्षा सचिव से बात कर परीक्षार्थियों का अंक-पत्र एवं औपबंधिक प्रमाण-पत्र का मुद्रण यथाशीघ्र करने हेतु एजेंसी को आदेशित किया, ताकि इन्हें अविलंब जिले को भेजा जा सके। उन्होंने ग्यारहवीं के सत्र-2024-2025 में नामांकन हेतु भी आगे की प्रक्रिया शीघ्र शुरू करने की बात कही। साथ ही उन्होंने कहा कि नियोजित शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा -2 का शीघ्र ही आयोजन होगा। आज़ के इस भेंटवार्ता में पुष्कर ने अपने पिता स्व.केदारनाथ पाण्डेय के सदन संस्मरण नामक अनमोल पुस्तक बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर को भेंट की। पुष्कर ने कहा कि अध्यक्ष का उनके साथ शुरू से ही काफी सहयोगात्मक रवैया रहा है। पुष्कर ने भरोसा जताया कि शिक्षक-शिक्षा-शिक्षार्थी के हित में उनके द्वारा उठाए गए सभी ज्वलंत मुद्दों का शीघ्र निराकरण होगा।

       

Editor's Picks