बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इंडिया की मुंबई बैठक में जारी होगा विपक्षी गठबंधन का ‘लोगो’, देश को एकसूत्र में पिरोने का दिया जाएगा खास संदेश

इंडिया की मुंबई बैठक में जारी होगा विपक्षी गठबंधन का ‘लोगो’, देश को एकसूत्र में पिरोने का दिया जाएगा खास संदेश

पटना/मुम्बई. विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया की मुम्बई में होने वाली बैठक में इंडिया का लोगो जारी किया जा सकता है. सूत्रों के अनुसार इंडिया का लोगो बेहद खास होगा और इससे देश को एक खास किस्म का संदेश दिया जा सकता है. इंडिया गठबंधन की तीसरी बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर को होगी. इसमें देश के 5 मुख्यमंत्रियों के साथ 26 राजनीतिक दलों के 80 नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है. 

सूत्रों के अनुसार इंडिया की मुम्बई बैठक के दौरान विपक्षी इंडिया के लोगो का अनावरण होने की संभावना है. एमवीए नेताओं ने कहा कि बैठक के एजेंडे को दिल्ली में अंतिम रूप दिया जाएगा. वहीं न्यूनतम साझा कार्यक्रम (सीएमपी) का मसौदा तैयार करने और इंडिया गठबंधन के लिए संयोजक नियुक्त करने पर भी चर्चा होने की संभावना है. पांच राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ-साथ कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित इंडिया के अधिकांश नेताओं के 31 अगस्त को शाम 6 बजे से पहले मुंबई पहुंचने की उम्मीद है

दरअसल, विपक्षी दलों ने 2024 लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी एनडीए को चुनौती देने के लिए भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन यानी इंडिया का गठन किया है. बेंगलुरु में हुई पिछली बैठक में 26 दलों के नेता शामिल हुए है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल पर देश के भर विपक्षी दलों का पहला महाजुटान पटना में हुआ था. वहीं दूसरी बैठक बेंगलुरु और तीसरी बैठक अब मुम्बई में हो रही है.

वहीं मुम्बई के ग्रैंड हयात होटल में होने वाली इस बैठक को अंतिम रूप देने के लिए शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे और एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार सहित महा विकास अघाड़ी (एमवीए)  के वरिष्ठ नेता और कुछ कांग्रेस नेता एक दिन पहले ही ग्रैंड हयात होटल में मिले. अब इसी क्रम में बैठक के दौरान लोगो को फाइनल करने की बात भी शामिल आई है. 

बिहर के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल पर देश के 26 राजनीतिक दलों ने एक साथ आकर इंडिया का गठन किया है. वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा और एनडीए को मात देने के लिए विपक्ष की यह सबसे बड़ी रणनीति मानी जा रही है.


Suggested News