बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बहुत खास है अयोध्या का नया एयरपोर्ट, दीवारों पर दर्शाया जा रहा प्रभु श्रीराम का जीवन चरित, मंदिर के तर्ज बन रहा हवाई अड्डा...

बहुत खास है अयोध्या का नया एयरपोर्ट, दीवारों पर दर्शाया जा रहा प्रभु श्रीराम का जीवन चरित, मंदिर के तर्ज बन रहा हवाई अड्डा...

DESK: अयोध्या में राम मंदिर का उद्धाटन होने में अब कुछ ही समय बचा है। ऐसे में मंदिर निर्माण का कार्य भी तेजी से हो रहा है। मंदिर के निर्माण के साथ साथ राज्य का विकास भी तेजी से हो रहा है। राम मंदिर का उद्धाटन 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होगा। मंदिर का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। वहीं राम मंदिर के साथ ही अयोध्या एयरपोर्ट का निर्माण भी अंतिम चरण में हैं। जल्द ही इस एयरपोर्ट से उड़ानें शुरू हो जाएंगी। 

अयोध्या में निर्माण हो रहे एयरपोर्ट की एक बड़ी खासियत यह है कि इसका निर्माण मंदिर के तर्ज पर हो रहा है। एयरपोर्ट के दीवारों पर प्रभु श्री राम के जीवन के 14 महत्वपूर्ण चित्रों को दर्शाया गया है। यह नक्काशें दीवारों की सौंदर्यकरण को अत्यधिक बढ़ा रही है। बताया जा रहा कि जल्द ही इस इंटरनेशनल हवाई अड्डे पर फ्लाइट का आना जाना शुरू हो जाएगा। वहीं अयोध्या सहित देश के अन्य राज्य के लोगों के लिए भी यह सुखद अनुभव है। करीब 500 वर्ष बाद रामलला अपनी नगरी अयोध्या में आ रहे हैं। 

वहीं श्री राम हवाई अड्डा के जीएम राजीव कुलश्रेष्ठ ने बताया कि श्री राम हवाई अड्डे का काम अपने अंतिम चरण में है। रनवे और पार्किंग पूरी तरह से तैयार है। भवन का काम भी अंतिम चरण में है। सौंदर्यीकरण का काम जारी है। DGCA की टीम निरीक्षण करके गई है। उम्मीद है कि जल्द ही उड़ानें शुरू हो जाएगी। यह पूरा एयरपोर्ट प्रभु श्री राम के मंदिर की रूपरेखा के आधार पर बनाया जा रहा है और यह हम सबके लिए बहुत गर्व की बात है कि हम इस मंदिर को बनाने के कार्यों में शामिल हैं।    

गौरतलब हो कि, करीब 250 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे इस एयरपोर्ट का डिजाइन मंदिर वास्तुकला की नागर शैली से प्रेरित है। अयोध्या एयरपोर्ट को मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट कहा जाएगा, जिसमें राम मंदिर की झलक दिखेगी। उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 8 दिसंबर को कहा था कि इस महीने के अंत तक एयरपोर्ट बनकर तैयार हो जाएगा। उन्होंने यह भी कहा था कि पीएम मोदी इस एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। 

Suggested News